---Advertisement---

भारतीय कुर्मी महासभा के राष्ट्रीय संरक्षक रानीगंज के विधायक डॉ आर के वर्मा के चाचा का हुआ निधन

1 min read

प्रतापगढ़ (अवधी खबर)। कटरा गुलाब सिंह के पास के निवासी रानी विधानसभा के लोकप्रिय विधायक डॉक्टर आर के वर्मा के चाचा का अचानक हृदय गति रुक जाने के कारण निधन हो गया था। उनका अंतिम संस्कार श्रृंगवेरपुर, प्रयागराज घाट पर बड़ी सादगी के साथ किया गया। जिनमें पूर्व से ही प्रचलित अंधविश्वास एवं पाखंड वाद एवं दाग देने वाली परंपराओं का परित्याग करते हुए डॉ आर के वर्मा ने अपने परिवार के साथ शव के चारों तरफ खड़े होकर प्रार्थना किया कि हे पिताजी आपने अपना संपूर्ण जीवन हम सब की सुख समृद्धि एवं उत्तम स्वास्थ्य तथा परिवार की कुशलता के लिए न्योछावर कर दिया। आपने हमेशा परिवार के लोगों को सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने का मार्गदर्शन किया। आपने किसी के साथ अन्याय नहीं किया। अधिक से अधिक गरीबों, मजदूरों, किसानों की मदद किया। आपके द्वारा सिखाए गए संस्कारों के अनुसार हम सब आप के पद चिन्हों पर चलकर आगे लोगों की सेवा और मदद करते रहेंगे। पिताजी यदि हम सब की ओर से आपके सेवा सत्कार में किसी प्रकार की कोई कमी रह गई हो तो हम सब पूरा परिवार आपसे क्षमा, याचना करते हैं। आप मुझे माफ करें। हम सब आपको वचन देते हैं कि आपके पद चिन्हों पर चलकर पूरा परिवार आपका और आपके पूर्वजों का नाम रोशन करेगा। समाज में प्रचलित अंधविश्वास पाखंडवाद एवं रूढ़िवादी कुरीतियों का हम सब हमेशा के लिए परित्याग कर समाज को अंधकार से प्रकाश की ओर लाने का सतत प्रयास करते रहेंगे।

---Advertisement---

भारतीय कुर्मी महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष इंजीनियर राजेंद्र पटेल ने विधायक से कहा आप पूरे प्रदेश ही नहीं देश में भारतीय कुर्मी महासभा का राष्ट्रीय संरक्षक के रूप में नेतृत्व कर रहे हैं और आपके द्वारा समाज में हजारों वर्षों से समाज में व्याप्त सामंतवादी, मनुवादी, सामाजिक कुरीतियों व परंपराओं का परित्याग कर पाशुवत प्रवृति वाली मृत्यु भोज परंपरा का भी त्याग कर श्रद्धांजलि सभा एवं वृक्षारोपण का कार्यक्रम संपन्न कराएं जिससे पाखंडवाद के आकंठ में डूबे समाज को बाहर लाकर उसे वैज्ञानिक विचारधारा में जीने के लिए उत्प्रेरित किया जा सके।
डॉक्टर आर के वर्मा ने आगे बताया कि घाट पर मिठाई खिलाने की परंपराओं का परित्याग कर दिया गया है। आगे गंगा घाट से लौटकर तेरही करने की परंपरा का तमाम रिश्तेदारों इष्ट मित्रों के दबाव होने के बावजूद समाज को अंधकार से प्रकाश की ओर लाने के लिए ऐसी तमाम पाखंड वादी रूढ़ि वादी कुरीतियों तथा पशुवत प्रवृत्ति वाली मृत्यु भोज परंपरा का बहिष्कार करते हुए श्रद्धांजलि का सभा व वृक्षारोपण का आयोजन कराया जाएगा।

इस दौरान डॉ राम पूजन पटेल, प्रदेश उपाध्यक्ष राम किशोर पटेल, कुलदीप पटेल, इंजीनियर राजेंद्र पटेल सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।

About Author

---Advertisement---

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

---Advertisement---