पोषक तत्व स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मस्तिष्क के लिए हैं जरूरी : डॉ० मधु अग्रवाल

1 min read

पोषक तत्व स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मस्तिष्क के लिए हैं जरूरी : डॉ० मधु अग्रवाल

वाराणसी। श्री अग्रसेन कन्या पी०जी० कॉलेज, वाराणसी के परमानन्दपुर परिसर में आजादी का अमृत महोत्सव एवं मिशन शक्ति के अन्तर्गत गृहविज्ञान विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ माँ सरस्वती एवं महाराज अग्रसेन के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। महाविद्यालय की प्रबंधक डॉ० मधु अग्रवाल ने कहा कि स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मस्तिष्क के लिए पोषक तत्वों की बहुत आवश्यकता है। हमें अपने आहार में पोषक तत्वों का समावेश करना चाहिए। मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की गृहविज्ञान विभाग की प्रोफेसर सुषमा घिड्डियाल ने कहा कि स्वस्थ नागरिक ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है, इसलिए हमें विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि पोषक आहार के साथ ही साथ शारीरिक व्यायाम भी बहुत आवश्यक है। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो० मिथिलेश सिंह ने अभ्यागतों का स्वागत करते हुए कहा कि हमें सुबह के नाश्ते पर विशेष ध्यान देना
चाहिए, साथ ही मध्याहन व रात्रि का भोजन भी उचित समय पर लेना चाहिए। पोषण के प्रति हमारी सोच में
बदलाव आया है लेकिन अभी इसमें और जागरुकता की आवश्यकता है। महाविद्यालय की सहायक मंत्री डॉ०
रूबी शाह ने कहा कि सन्तुलित आहार के साथ ही हमारी जीवनशैली भी अच्छी होनी चाहिए तभी हम लम्बे
समय पर स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने माइक्रोन्यूट्रीयन्ट के महत्व से भी सभी को अवगत कराया। विषय स्थापना
करते हुए गृहविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ० सुमन मिश्रा ने कहा कि हमारा प्रतिदिन का आहार पोषण युक्त होना चाहिए और इस पोषण माह के दौरान हम लोग छात्राओं सहित ग्रामवासियों को भी जागरुक करेंगे।

कार्यक्रम का भव्य आयोजन गृहविज्ञान विभाग के आहार एवं पोषण विज्ञान की प्रमुख डॉ० अनीता सिंह द्वारा किया गया। इस संगोष्ठी से पूर्व गृहविज्ञान विभाग में सलाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें किरन चौहान को प्रथम पुरस्कार, वर्षा गुप्ता को द्वितीय पुरस्कार, खुशी राय को तृतीय पुरस्कार तथा काजल गुप्ता पिंकी कुमारी को सान्त्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ० विभा सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ० अनीता सिंह ने किया। इस अवसर पर डॉ० आभा सक्सेना, डॉ० रमा पाण्डेय, डॉ० नन्दिनी पटेल, डॉ० अर्चना श्रीवास्तव, डॉ० श्वेता सिंह, डॉ० अन्नू श्रीवास्तव, डॉ० सीमा अस्थाना, डॉ० निमिषा पाण्डेय, दिव्या पाल, डॉ० ओ०पी० चौधरी, डॉ० अंजली त्यागी, माधुरी यादव आदि सहित काफी मात्रा में छात्राएँ उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *