आजादी का अमृत महोत्सव हमारे शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का महोत्सव : सन्तोष कुमार शर्मा

1 min read

आजादी का अमृत महोत्सव हमारे शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का महोत्सव : सन्तोष कुमार शर्मा

वाराणसी। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 15 अगस्त, 2022 को 76वाँ स्वतंत्रता दिवस
समारोह श्री अग्रसेन कन्या पी०जी० कॉलेज, वाराणसी में समारोहपूर्वक हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया गया।
महाविद्यालय के प्रशासक एवं महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी के वित्त अधिकारी सन्तोष कुमार शर्मा ने कहा कि आजादी हमें लाखों शहीदों की शहादत से प्राप्त हुई है। आज का दिन उन शहीदों के स्मरण का है, उनको नमन करने का है और आत्ममंथन का भी है। इसकी रक्षा एवं सही व्याख्या करना हम सभी की जिम्मेदारी है। श्री शर्मा ने श्री काशी अग्रवाल समाज, वाराणसी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बेटियों की शिक्षा के लिए उनका योगदान सदैव याद किया जायेगा और उनका यह कार्य बहुत ही प्रशंसनीय है।
प्राचार्य प्रो० मिथिलेश सिंह ने कहा कि हम आजादी का अमृत महोत्सव बड़े धूमधाम से मना रहे है, लेकिन अभी हमें कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर कठिन परिश्रम और मनोयोग से कार्य करना है। शहीदों के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनका नमन किया और छात्राओं का आह्वान किया कि वे अपनी शिक्षा के साथ-साथ समाजव राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दें। कार्यक्रम का शुभारम्भ ध्वजारोहण, राष्ट्रगान एवं झण्डा गीत से हुआ।
संगीत विभाग द्वारा अनेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गयी। भौतिक विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० सुनील मिश्र के निर्देशन में तीन छात्राओं ने लघु वृत्तचित्र प्रस्तुत किया, जो आजादी के विभिन्न पक्षों तथा तिरंगे के सफर को व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर महाविद्यालय की पूर्व प्राचार्या डॉ० मधु अस्थाना सहित कॉलेज के समस्त शिक्षक एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे। काफी अधिक संख्या छात्राएँ उपस्थित थीं और जोश परिलक्षित हो रहा था। आज आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त छात्राओं को सम्मानित किया गया। सबसे अधिक कार्यक्रम आयोजित करने का
पुरस्कार प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग को मिला, जबकि सर्वोत्तम कार्यक्रम आयोजित
करने का पुरस्कार जन्तु विज्ञान विभाग को मिला।
कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ० आभा सक्सेना ने किया।
डॉ ओ पी चौधरी, मीडिया प्रभारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *