Has Your Child Got Addicted To The Phone, So Get Rid Of His Habit Like This – Phone Addiction : क्या आपके बच्चे को लग गई है फोन की लत, तो ऐसे छुड़ाएं उसकी आदत

1 min read

Phone Addiction : क्या आपके बच्चे को लग गई है फोन की लत, तो ऐसे छुड़ाएं उसकी आदत

Child care tips : शारीरिक गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान दें बच्चों के.

खास बातें

  • स्क्रीन टाइम सेट करें बच्चों का.
  • सप्ताह में एक दिन दें फोन इस्तेमाल करने को.
  • सोते समय बच्चों के आस पास ना रखें स्मार्ट फोन.

Phone addiction in children: आजकल बूढ़े, बच्चे, जवान हर कोई स्मार्टफोन के इर्द गिर्द घूमता दिखाई देता है. अब कोई बैठकर आपस में बातचीत नहीं करता है. बल्कि सब फोन पर लगे रहते हैं. आजकल तो माएं बच्चे को व्यस्त रखने के लिए मोबाइल (mobile) पकड़ा देती हैं. ऐसे में बच्चों को धीरे-धीरे उसकी लत (addiction) लग जाती है. वो खाते पीते उठते बैठते समय फोन चलाना शुरू कर देते हैं. जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसे में आपको समझ नहीं आता है कि इस लत से कैसे छुटकारा पाएं तो इस आर्टिकल में हम आज आपको बताएंगे की कैसे अपने बच्चों को फोन से दूर रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें

फोन से ऐसे करें दूर बच्चों को

– घर पर स्क्रीन-टाइम के नियम निर्धारित करने से पहले, अपने बच्चे को बहुत अधिक स्क्रीन टाइम के नकारात्मक प्रभावों के बारे में उसकी भाषा में समझाएं. सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा बाहर खेलने या अन्य शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए घर पर तकनीक से दूर पर्याप्त समय बिताए. यदि वह उपकरणों पर बहुत अधिक समय बिता रहा है, तो घर पर स्क्रीन समय सीमित करने पर विचार करें.

– आपका बच्चा कितने समय तक स्मार्टफोन का उपयोग कर सकता है, इसकी टाइमिंग निश्चित करें. यह सलाह दी जाती है कि 18 महीने से कम उम्र के बच्चों को स्क्रीन के संपर्क में नहीं लाना चाहिए. 18-24 महीने की उम्र के बच्चों को माता-पिता की देखरेख में टीवी पर कोई भी चीज देखनी चाहिए.

– कोशिश करें कि अपने बच्चे के सोने के समय उसका फोन उसके बेडरूम में न रखें. इससे बच्चा चोरी चुपके फोन का इस्तेमाल कर सकता है , जो बदले में, आपके बच्चे के समग्र विकास को प्रभावित करेगा और उसकी नींद भी खराब करेगा.

– हालांकि इन नियमों का को लागू करना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन नामुमकिन नहीं है. आप एक चीज और कर सकते हैं, केवल हफ्ते में एक दिन उन्हें फोन, लैपटॉप और टैबलेट इस्तेमाल करने को दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट का दिखा खास अंदाज, मां बनने वाली हैं अभिनेत्री; फोटोग्राफरों ने क्लिक किए फोटो

<

>


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *