Major Revamp In BJP Parliamentary Board, Nitin Gadkari And Shivraj Singh Chouhan Dropped – बीजेपी संसदीय बोर्ड से नितिन गडकरी और शिवराज सिंह की छुट्टी, येदियुरप्‍पा शामिल किए गए

1 min read

बीजेपी संसदीय बोर्ड से नितिन गडकरी और शिवराज सिंह की छुट्टी, येदियुरप्‍पा शामिल किए गए

बीजेपी संसदीय बोर्ड में नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान की छुट्टी का स्‍थान नहीं

नई दिल्‍ली :

बीजेपी संसदीय बोर्ड का नए सिरे से गठन किया गया है. यह पार्टी की सर्वोच्‍च निर्णायक संस्‍था है. बीजेपी संसदीय बोर्ड में किए गए बड़े बदलाव के तहत पूर्व अध्‍यक्ष नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान को हटा दिया गया है जबकि कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा इसमें शामिल किए गए हैं. बीजेपी संसदीय बोर्ड के सदस्‍यों में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा उनके कैबिनेट के वरिष्‍ठ मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह भी शामिल हैं. नितिन गडकरी का इस महत्‍वपूर्ण समिति से बाहर होना आश्‍चर्यजनक है. गडकरी, नरेंद्र मोदी कैबिनेट के वरिष्‍ठ मंत्री हैं, वे बीजेपी अध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी भी संभाल चुके हैं. आमतौर पर पार्टी, अपने पूर्व अध्‍यक्ष को निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल करती है.

यह भी पढ़ें

केंद्रीय मंत्री और पूर्व बीजेपी अध्‍यक्ष राजनाथ सिंह ने संसदीय बोर्ड में फिर से जगह बनाई है. संसदीय बोर्ड में सबसे चौंकाने वाला चेहरा कर्नाटक के बीजेपी लीडर बीएस येदियुरप्‍पा है जिन्‍होंने पिछले वर्ष ही राज्‍य के सीएम पद से इस्‍तीफा दिया है. 77 वर्षीय येदियुरप्‍पा, पार्टी की ‘अलिखित’ आयु सीमा को पार कर चुके हैं. सूत्र बताते हैं कि येदियुरप्‍पा कुछ समय से नाराज चल रहे हैं, ऐसे में संसदीय बोर्ड में स्‍थान देकर उन्‍हें ‘संतुष्‍ट\ करने का प्रयास किया है.  हिमंता बिस्‍व सरमा के लिए इस बार असम में सीएम पद के लिए स्‍थान खाली करने वाले पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाला को संसदीय बोर्ड के साथ केंद्रीय चुनाव समिति में भी स्‍थान दिया गया है. 

इसके साथ ही बीजेपी महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी विज्ञप्ति में केंद्रीय चुनाव समिति के 15 सदस्‍यों के नाम का ऐलान किया गया है. विज्ञप्तिा में कहा गया कि बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति का गठन किया है जिसके सदस्‍य इस प्रकार होंगे- जेपी नड्डा (अध्‍यक्ष), नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीएस येदयुरप्‍पा, सर्बानंद सोनोवाल, के. लक्ष्‍मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्‍यनारायण जटिया, भूपेंद्र यादव, देवेंद्र फडणवीस, ओम माथुर, बीएल संतोष और श्रीमती बनथी श्रीनिवास. 

* “मेरा नैतिक कर्तव्य है कि…” : विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने बताया, रूस से क्यों तेल खरीद रहा भारत

* अब परिभाषित करना होगा फ्री बी क्या है, हम करेंगे : सुप्रीम कोर्ट

* 200 करोड़ उगाही केस : ED की चार्जशीट में महाठग सुकेश के साथ एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस भी आरोपी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कॉपीराईट एक्ट 1957
के तहत इस वेबसाईट
पर दी हुई सामग्री को
पूर्ण अथवा आंशिक रूप
से कॉपी करना एक
दंडनीय अपराध है

(c) अवधी खबर -
सर्वाधिकार सुरक्षित