These 3 Tips Increase Knees Grease Naturally – अगर आपके जोड़ों में ग्रीस कम हो गई है, तो यहां बताए गए 3 उपायों को अपनाएं

1 min read

अगर आपके जोड़ों में ग्रीस कम हो गई है, तो यहां बताए गए 3 उपायों को अपनाएं

Coconut Water घुटनों की ग्रीस कम करने में बहुत सहायक होती है.

खास बातें

  • नारियल पानी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.
  • घुटनों के दर्द को ठीक करने में नियमित व्यायाम बहुत कारगर होता है.
  • घुटनों की ग्रीस ठीक करने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है.

How to Increase Grease in Knees Naturally : बढ़ती उम्र में जोड़ो, हड्डियों और कमर में दर्द शुरू होना लाजिम है. लेकिन ये समस्या कम उम्र में होने लगे तो फिर चिंता का विषय है. आजकल वयस्कों में घुटनों की दर्द (Knee pain) की समस्या आम होती जा रही है हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से एक है ग्रीस का काम होना है. ग्रीस (Grease) कम होने के कारण चलने, फिरने, उठने, बैठने और लेटने में समस्या होने लगती है. ऐसे में लोग दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. जबकि इसे घरेलू उपायों (Home remedy) और खाने पीने में सतर्कता बरतकर भी पार पाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं 3 उपाय घुटनों (remedy for knee Grease) की चिकनाई वापस पाने के लिए.

यह भी पढ़ें

ऐसे बढ़ाएं घुटनों की ग्रीस

खान पान

0ppk115

Photo Credit: iStock

घुटनों की ग्रीस को ठीक करने के लिए सेहतमंद डाइट लेना बहुत जरूरी है. आपको इस समस्या में विटामिन और मिनिरल से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना शुरू कर देना चाहिए. आप अपने खानपान में प्याज, लहसुन, ग्रीन टी, जामुन और हल्दी को शामिल कर सकते हैं.

व्यायाम है जरूरी

l7m1rllo

घुटनों के दर्द को ठीक करने में नियमित व्यायाम बहुत कारगर होता है. रोजाना अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो जोड़ों में होने वाले दर्द से धीरे धीरे राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. स्ट्रेचिंग, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, क्वाड्रिसेप्स, स्क्वाट्स और हील राइज करना शुरू कर दीजिए.

नारियल पानी

mpllimko

Photo Credit: iStock

नारियल पानी कई बीमारियों में सहायक होता है. उसमें से एक घुटनों में होने वाला दर्द भी शामिल है. इसको पीने से घुटनों में लचक बढ़ती है. नारियल पानी में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *