Morpankh Upay Is Considered Very Special In Sawan Month Shiva Also Gets Blessings Along With Lord Vishnu – Morpankh Upay: सावन में मोरपंख के ये उपाय माने गए हैं बेहद खास, भगवान विष्णु के साथ शिव का भी मिलता है आशीर्वाद

1 min read

Morpankh Upay: सावन में मोरपंख के ये उपाय माने गए हैं बेहद खास, भगवान विष्णु के साथ शिव का भी मिलता है आशीर्वाद

Morpankh Upay: ज्योतिष शास्त्र और वास्तु के दृष्टिकोण से मोर पंख को खास माना जाता है.

खास बातें

  • श्रीकृष्ण अपने मस्तक पर धारण किए हुए हैं मोर पंख.
  • ज्योतिष में है मोर पंख का खास महत्व.
  • वास्तु के नजरिए से शुभ है मोर पंख.

Morpankh Upay: ज्योतिष शास्त्र और वास्तु के नजरिए से मोर पंख (Morpankh) का खास महत्व है. मोर पंख की शुभता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे खुद भगवान श्रीकृष्ण (Shree Krishna) अपने मस्तक पर धारण किए हुए हैं. सावन मास में मोर पंख का महत्व (Morpankh Importance) और भी अधिक बढ़ जाता है. मान्यता है कि सावन (Sawan 2022) के पावन महीने में अगर मोर पंख से जुड़े कुछ उपाय (Morpankh Upay) किए जाएं तो भगवान शिव के साथ-साथ श्रीकृष्ण की भी कृपा प्राप्त की जा सकती है. धार्मिक मान्यता है कि मोर पंख ग्रह दोष और नजर दोष दूर करने में सहायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि सावन मास में मोर पंख से जुड़े कौन-कौन के उपाय किए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें

ग्रह दोष दूर करने के लिए

कुंडली के अशुभ ग्रह के दोषों को शांत करने के लिए ज्योतिष के जानकार मोर पंख से जुड़े कुछ उपाय (Morpankh Upay) करने की सलाह देते हैं. मान्यता है कि अशुभ ग्रहों की शांति के लिए हाथ में मोर पंख लेकर इससे जुड़े मंत्र को 108 बार बोला जाता है. इसके बाद मोर पंख पर गंगाजल छिड़कर पूजा घर में रख दिया जाता है. माना जाात है कि ऐसा करने से ग्रह शांत होते हैं. 

Guru Vakri 2022: गुरु ग्रह 29 जुलाई को मीन राशि में करेंगे वक्री, इन 4 राशियों के जीवन में आएंगी खुशियां, नई नौकरी और प्रमोशन का प्रबल योग

आर्थिक संवृद्धि के लिए 

आर्थिक संवृद्धि के लिए भी मोर पंख का उपाय (Morpankh Upay) खास माना जाता है. मान्यतानुसार, इसके लिए श्रीकृष्ण और राधा-रानी के मंदिर में मोर पंख रखकर उसकी पूजा करनी चाहिए. इसके बाद उस मोर पंख को धन रखने वाले स्थान पर या तिजोरी मे रख दिया जाता है. मान्यता है कि मोर पंख के इस उपाय से धन का अगमन बना रहता है. साथ ही फिजूरखर्ची पर भी नियंत्रण बना रहता है. 

नजर दोष दूर करने के लिए

नजर दोष दूर करने के लिए भी मोर पंख का उपाय (Morpankh Upay) खास माना जाता है. दरअसल माना जाता है की बुरी नजर के कारण बनते हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं. साथ ही अनावश्यक सेहत प्रभावित रहता है. ऐसे में इससे बचने के लिए मोर पंख को एक चांदी की ताबीज में डालकर रोजाना सिरहाने में रखकर सोने के लिए कहा जाता है. माना जाता है कि मोर पंख का यह उपाय बुरी नजर से बचने के लिए कारकर साबित हो सकता है. 

शत्रुओं को शांत करने के लिए  

शत्रुओं को शांत करने के लिए भी मोर पंख से जुड़े उपाय (Morpankh Upay) किए जाते हैं. मंगलवार को मोर पंख के ऊपर हनुमान जी के माथे का सिंदूर लेकर उस पर शत्रु का नाम लिखकर रात भर पूजा स्थान पर छोड़ दिया जाता है. इसके बाद अगले दिन सुबह उस मोर पंख को जल में प्रवाहित कर दिया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से शत्रु शांत होते हैं.

Saturn Transit: शनि देव इन 3 राशियों की कुंडली में बना रहे महापुरुष नामक राजयोग, अक्टूबर तक का समय बेहद शुभ

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *