Benefits Of Dates And Milk: What Are The Benefits Of Eating Milk And Dates And How To Consume It

1 min read

दूध-खजूर के सेवन से मिलने वाले फायदे- Khajoor Or doodh Ke Fayde: 

1. एनीमिया में फायदेमंद

आयरन की कमी से होने वाले बीमारी एनीमिया को दूर करने के लिए आपको आयरन से भरपूर फूड के सेवन करने की सलाह दी जाती है. अगर दूध में खजूर को रात भर भिगोकर फिर इसका सेवन किया जाए तो हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया की शिकायत धीरे-धीरे दूर हो सकती है.

2. प्रेगनेंसी में लाभकारी

खजूर और दूध का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को भरपूर आयरन मिलता है, जिससे उसके बच्चे का भी सही विकास होता है. इसके साथ ही दूध में भिगोकर खजूर खाने से शरीर में ऑक्सीटोसिन की मात्रा में बढ़ोतरी होती है, जो डिलीवरी के समय यूट्रस की सेंसिटिविटी को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

इस सब्जी का जूस पीने से मिनटों में कंट्रोल होगा Uric Acid, यहां जानें बनाने का तरीका

6l11isoo

खजूर और दूध का सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को भरपूर आयरन मिलता हैPhoto Credit: iStock

3. स्किन के लिए लाभकारी

खजूर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिनकी मदद से एजिंग साइंस को कम किया जा सकता है. इनके नियमित सेवन से त्वचा जवां दिखती है और एजिंग प्रोसेस का असर कम हो सकता है. 

Moong Dal Khichdi For Monsoon: पाचन, लूज मोशन और मोटापा कम करने में मददगार है खिचड़ी, जानें फायदे और रेसिपी

4. वीर्य बढ़ाने में मददगार

खजूर और दूध का साथ में सेवन करने से प्रजनन क्षमता भी बेहतर होती है. रोजाना दो या तीन डेट्स दूध में पकाकर पीने से ताकत और वीर्य की वृद्धि हो सकती है.

5. सर्दी जुकाम में राहत

सर्दी-खांसी की समस्या हो तो गर्म दूध के साथ 2 या 3 खजूर का रोजाना सेवन करें. खजूर में मिलने वाले पोषक तत्व आपको राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

Dark Neck से छुटकारा दिलाने में मददगार है Aloe Vera, बस इस तरह से करें इस्तेमाल…

कैसे करें दूध और खजूर का सेवन- How To Consume Milk And Dates:

रात के समय दूध में दो-तीन खजूर भिगोकर रख दें और सुबह उसका सेवन करें. इसके अलावा दूध में खजूर पका कर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं, इस तरह रात के समय आप दूध खजूर ले सकते हैं.

कैसे बनाएं सूजी मैंगो केक | Mango Suji Cake Recipe in Hindi

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *