NASA Launches Mini Hubble Telescope From Australia Hindi News – NASA ने लॉन्च किया Mini Hubble टेलीस्कोप, पहली बार किया ऑस्ट्रेलिया के स्पेस सेंटर का उपयोग

1 min read

NASA ने लॉन्च किया

अर्नहेम स्पेस सेंटर से सबऑर्बिटल साउंडिंग रॉकेट ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी है.

सिडनी:

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा ने ऑस्ट्रेलिया की धरती से ‘मिनी हबल’ टेलीस्कोप लॉन्च किया है. जो कि यहां से लॉन्च होने वाला नासा का पहला रॉकेट है. अर्नहेम स्पेस सेंटर से सबऑर्बिटल साउंडिंग रॉकेट ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी है. ये 1995 के बाद से ऑस्ट्रेलिया से लॉन्च होने वाला पहला नासा रॉकेट है. दरअसल नासा ने नुलुनबाय के पास धुपुमा पठार के उत्तरी क्षेत्र स्थित अर्नहम अंतरिक्ष केंद्र से तीन रॉकेट प्रक्षेपित करने का ऐलान किया था.  तीनों रॉकेट 13 मीटर के ‘साउंडिंग’ रॉकेट हैं, जो अंतरिक्ष की कक्षा में नहीं पहुंचेंगे, लेकिन वैज्ञानिक अवलोकन करेंगे. ये प्रक्षेपण ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष उद्योग के लिए कई मामलों में इतिहास स्थापित करेगा. 

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें – साउथ अफ्रीका की बार में 21 स्टूडेंट्स मृत पाए गए, मौत की वजह साफ नहीं

इक्वेटोरियल लॉन्च ऑस्ट्रेलिया के सीईओ माइकल जोन्स ने लिफ्ट-ऑफ से पहले एएफपी को बताया कि “ये विशेष रूप से एक कंपनी के रूप में हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, लेकिन ये ऑस्ट्रेलिया के लिए ऐतिहासिक है.” जोन्स, जिनकी कंपनी ऑस्ट्रेलिया के सुदूर उत्तर में लॉन्च साइट की मालिक है और संचालित करती है. उन्होंने इसे देश के अंतरिक्ष उद्योग के लिए “कमिंग आउट” पार्टी के रूप में वर्णित किया और कहा कि नासा के साथ काम करने का मौका देश में वाणिज्यिक अंतरिक्ष फर्मों के लिए एक मील का पत्थर था.

नासा के अनुसार, प्रक्षेपण दूर की प्रणालियों की एक अनूठी झलक पेश करता है और वैज्ञानिकों के लिए नई संभावनाओं को खोलता है.

तीनों रॉकेट का निर्माण नासा ने किया है और इनका इस्तेमाल सूर्य की भौतिकी, खगोल भौतिकी और ग्रह विज्ञान के प्रकार की वैज्ञानिक जांच के लिए किया जाएगा, जो हम केवल दक्षिणी गोलार्ध में ही कर सकते हैं. नासा के इस करार की घोषणा 2019 में की गई थी. हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन और यात्रा पाबंदियों के कारण प्रक्षेपण कार्यक्रम में देरी हुई है. (भाषा इनपुट के साथ)

VIDEO: सुंदरबन में बढ़ता मानव-बाघ संघर्ष और इससे कैसे निपटा जा रहा है

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *