Home Remedy In Body Swelling | Body Swelling Ke Karan Aur Gharelu Upchar Kya Hain – बॉडी Swelling को ना करें अनदेखा, अभी से शुरू कर दीजिए घरेलू उपचार, टल जाएगा गंभीर बीमारी का खतरा

1 min read

बॉडी Swelling को ना करें अनदेखा, अभी से शुरू कर दीजिए घरेलू उपचार, टल जाएगा गंभीर बीमारी का खतरा

Health tips : शरीर में सूजन थायरोक्सिन हार्मोन की कमी के कारण हो सकता है.

खास बातें

  • गरम पानी की सिकाई से भी स्वेलिंग को किया जा सकता है कम.
  • सूजन वाली जगह पर हल्दी और प्याज लगाने से जल्द मिलेगी राहत.
  • मोच या चोट से आई सूजन को हल्दी और दूध के सेवन से करें कंट्रोल.

Body swelling reason : खराब दिनचर्या और प्रदूषण के कारण आजकल लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जा रहे हैं, जैसे- शुगर, हार्ट अटैक, हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, थायराइड आदि. हालांकि कई बार बॉडी में सूजन इस बात का संकेत होता है कि शरीर के अंदर गड़बड़ी चल रही है जिसे हममें से ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं जो कि बाद में सबसे बड़ी गलती साबित होती है. जबकि इसको गंभीरता से लेने की जरूरत होती है.आपको बता दें कि यह सूजन किसी दर्द या चोट के कारण भी हो सकती है लेकिन ज्यादातर हेल्थ इश्यूज ही होते हैं. ऐसे में जैसे ही शरीर में इस तरह का बदलाव आपको नजर आए तो बिना देर किए घरेलू उपचार (Home remedy) शुरू कर देना चाहिए. तो आइए जानते हैं बॉडी स्वेलिंग (body swelling) के के कारण क्या होते हैं और कौन सी होम रेमेडी अपनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें

बॉडी में सूजन के कारण और घरेलू उपचार | Reason Of Body Swelling And Home Remedy

-शरीर में सूजन थायरोक्सिन हार्मोन (thyroxine hormone) की कमी के कारण भी हो सकता है, जिसे लोग मोटापा समझने की भूल कर बैठते हैं. जबकि इस स्थिति में जितने जल्दी हो सके डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. इसके अलावा किडनी और लीवर गड़बड़ी का भी संकेत होती है.

-हल्दी और दूध शरीर की सूजन को कम करने में बहुत पुराना और असरदार उपाय माना जाता है, इसलिए घर में अगर किसी को स्वेलिंग या चोट लगती है तो बड़े बुजुर्ग इसके सेवन की ही सलाह देते हैं.

-जब भी आपको शरीर के किसी हिस्से में सूजन में नजर आए तो सबसे पहला उपचार गरम पानी की सिकाई से कर सकते हैं. यह सबसे असरदार उपाय है. इससे जल्द आपको राहत महसूस होने लगेगी.

-इस स्थिति में प्याज और हल्दी भी बहुत किफायती और असरदार उपचार साबित होती है. बस आपको दोनों को एक साथ मिलाकर सूजन वाली जगह पर लगाकर किसी सूती कपड़े से बांध देना है. ऐसा करने से सूजन कम होने लग जाएगी धीरे. इसको नियमित करने से ही लाभ जल्दी मिलेगा. वहीं, अगर मोच और चोट की सूजन है तो बर्फ की सिकाई करने से काफी हद तक आराम मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *