How To Make Herbal Beauty Products At Home | Beauty Herbal Products Kaise Banaye Ghar Par – बॉडी लोशन, शैंपू, काजल घर पर ही बनाएं ये हर्बल प्रॉडक्ट, पैसे खर्च होंगे कम और स्किन को मिलेगा ज्यादा फायदा

1 min read

बॉडी लोशन, शैंपू, काजल घर पर ही बनाएं ये हर्बल प्रॉडक्ट, पैसे खर्च होंगे कम और स्किन को मिलेगा ज्यादा फायदा

Make natural beauty products at home : घर पर ऐसे बनाएं अपने लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट.

Make beauty products : आज ऑर्गेनिक चीजों का ट्रेंड खूब चल रहा है. ऑर्गेनिक सब्जियों से लेकर हम ऑर्गेनिक खाने तक का सेवन करते हैं. लेकिन जब ब्यूटी प्रोडक्ट की बात आती है तो हम कहीं ना कहीं केमिकल प्रोडक्ट्स को ही चुनते हैं, जो हमारी स्किन को और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर ऑर्गेनिक काजल से लेकर शैम्पू तक बना सकते हैं. वो भी बेहद कम पैसे खर्च किए. इसके कई सारे फायदे होते हैं और नुकसान तो कुछ भी नहीं होता है. तो चलिए आप भी, देखिए होममेड काजल से लेकर शैम्पू बनाने का तरीका.

यह भी पढ़ें

होममेड काजल से लेकर शैम्पू बनाने का तरीका |  easy way to make beauty products at home

काजल

घर पर काजल बनाने के लिए 8 से 10 बादाम और नारियल का तेल लें. सारे बादाम को अच्छे से गर्म कर लें. जब बादाम काला हो जाए तो इसे एक चम्मच पर लेकर इससे सारा सूत निकाल कर एक कटोरी में इकट्ठा कर लें. इस काले सूत में थोड़े से नारियल तेल के ड्रॉप्स डालें और तैयार है आपका हर्बल केमिकल फ्री काजल. इसे किसी कंटेनर में भरकर आप स्टोर कर सकते हैं.

91gs72dg

ऑर्गेनिक शैम्पू 

अगर घर पर आप केमिकल फ्री शैम्पू बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आधा कप शिकाकाई, एक कप रीठा और एक चौथाई कप आंवला को रात भर एक लोहे की कढ़ाई में भीगा दें. सुबह इन तीनों को अच्छी तरह से उबाल लें. 15 मिनट बाद इसमें झाग बनने लगेगा. इस समय गैस बंद कर दें. इन तीनों चीजों को अच्छे से मैश करके छान कर किसी कंटेनर में भरकर रख लें और इसका इस्तेमाल हर बार हेयर वॉश करते समय करें. ये आपके बालों को मुलायम, मजबूत और शाइनी बनाता है.

s4kjae9o

बॉडी लोशन 

अगर आप महंगे-महंगे बॉडी लोशन इस्तेमाल करके तंग आ चुके हैं, तो घर पर ही बॉडी लोशन बनाएं. इसके लिए आप आधा चम्मच शिया बटर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच विटामिन ई ऑयल लें और सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं. फिर इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख दें. जब आप नहा कर बाहर निकलें तो इसे पूरे बॉडी पर लगाएं. ये  आपके लिए बेहतरीन बॉडी लोशन का काम करता है और स्किन को सॉफ्ट बनाता है.

a5ibfnm8

नाइट क्रीम 

रात के समय हमारी त्वचा रेस्ट मोड में होती है. इस समय आप अपने चेहरे पर ऑर्गेनिक नाइट क्रीम लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें कुछ केसर के धागे डाल दें. इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब रात को सोने से पहले इस एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और देखें कि आपकी त्वचा कितनी मुलायम और चमकदार हो जाती है.

u2sneb28

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *