By Polls Result LIVE Updates: Three Lok Sabha, Seven Assembly Constituency By Election Results, Punjab Sangrur Election Result, Azamgarh, Rampur By Polls Results – By Polls Results LIVE Updates: UP में SP-BJP के लिए खास हैं उप चुनाव के नतीजे, पंजाब में CM भगवंत मान का लिटमस टेस्ट

1 min read

By polls Results LIVE Updates: UP में SP-BJP के लिए खास हैं उप चुनाव के नतीजे, पंजाब में CM भगवंत मान का लिटमस टेस्ट

चुनाव आयोग ने सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. (फाइल फोटो)

दो राज्यों उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और पंजाब (Punjab) की कुल तीन लोकसभा सीटों (आजमगढ़, रामपुर और संगरूर) पर हुए उप चुनाव (By Elections) के लिए अब से थोड़ी देर में वोटों की गिनती शुरू होगी. चुनाव आयोग (Election Commission) ने सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और बाद में ईवीएम से मतों की गिनती होगी.

तीन लोकसभा सीटों के अलावा पांच राज्यों की कुल सात विधानसभा सीटों पर हुए उप चुनाव में वोटों की गिनती भी होगी. इनमें दिल्ली का राजिंदर नगर विधान सभा सीट शामिल है. त्रिपुरा की टाउन बारदोवाली से किस्मत आजमा रहे माणिक साहा को मुख्यमंत्री बने रहने के लिये यह चुनाव जीतना जरूरी है. 

Here are the LIVE Updates on Lok Sabha/Assembly By polls Results 2022 :

उत्तर प्रदेश में SP-BJP के लिए खास हैं इस उप चुनाव के नतीजे

उत्तर प्रदेश में दोनो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की जरूरत इसलिए हुई कि प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी नेता आजम खान निर्वाचित घोषित किये गए थे. इसके बाद दोनों नेताओं ने क्रमश: आजमगढ़ और रामपुर से सांसद के तौर पर इस्तीफा दे दिया था. रामपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने घनश्याम सिंह लोधी को मैदान में उतारा है जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुये हैं. सपा ने आसिम रजा को यहां से उतारा है जो आजम खान के पसंदीदा उम्मीदवार हैं. 

प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी मायावती की अगुवाई वाली बसपा ने इस सीट से उम्मीदवार नहीं उतारा है.

प्रदेश के आजमगढ़ सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है, जहां से भाजपा ने प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को चुनावी अखाड़े में उतारा है. निरहुआ का मुकाबला सपा के धर्मेंद्र यादव तथा बसपा के शाह आलम ऊर्फ गुड्डू जमाली से है.

Bypoll Results : कौन जीतेगा उपचुनाव का ‘रण’, निरहुआ, माणिक साहा सहित इन चेहरों पर रहेगा फोकस
इस उपचुनाव में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा समेत अन्य लोगों का राजनीतिक भविष्य दांव पर है. त्रिपुरा में सर्वाधिक चार सीटे हैं जहां उपचुनाव में वोट डाले गये हैं. इन सीटों में अगरतला, जुबराजनगर, सूरमा और टाउन बारदोवाली शामिल है. टाउन बारदोवाली से किस्मत आजमा रहे साहा को मुख्यमंत्री बने रहने के लिये यह चुनाव जीतना जरूरी है

उपचुनाव नतीजे : 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों के नतीजे आज; संगरूर, रामपुर और आजमगढ़ पर टिकी निगाहें- 10 बड़ी बातें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एवं तीन अन्य राज्यों की कुल सात विधानसभा सीटों और दो राज्यों की कुल तीन लोकसभा सीटों पर 23 जून को हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे.  सुबह आठ बजे से भारी सुरक्षा के बीच मतों की गिनती होगी. इस उपचुनाव में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा समेत अन्य लोगों का राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा है.

मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी. सबसे पहले डाक से प्राप्त मतों की गिनती शुरू होगी और इसके बाद ईवीएम खोला जाएगा. मतगणना के लिये सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *