By-elections Result : Counting Of Votes Will Be Held On Sunday In 7 Assembly Seats Including 3 Lok Sabha – उपचुनाव परिणाम : 3 लोकसभा समेत 7 विधानसभा सीटों पर रविवार को होगी मतगणना

1 min read

उपचुनाव परिणाम : 3 लोकसभा समेत 7 विधानसभा सीटों पर रविवार को होगी मतगणना

नई दिल्ली:

दिल्ली समेत पांच अन्य राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर रविवार को चुनाव परिणाम आने वाले हैं. बता दें कि 23 जून को इन सीटों पर हुए उपचुनाव के तहत मतदान डाला गया था. इस उपचुनाव में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा समेत अन्य लोगों का राजनीतिक भविष्य दांव पर है. रविवार को मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी. सबसे पहले डाक से प्राप्त मतों की गिनती शुरू होगी और इसके बाद ईवीएम खोला जायेगा. मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है.

यह भी पढ़ें

त्रिपुरा में सर्वाधिक चार सीटे हैं जहां उपचुनाव में वोट डाले गए हैं. इन सीटों में अगरतला, जुबराजनगर, सूरमा और टाउन बारदोवाली शामिल है. टाउन बारदोवाली से किस्मत आजमा रहे साहा को मुख्यमंत्री बने रहने के लिये यह चुनाव जीतना जरूरी है. वह राज्यसभा सदस्य हैं जिन्होंने बिप्लव देब के अचानक इस्तीफा देने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में पिछले महीने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी. इस पूर्वोत्तर राज्य में गुरुवार को कराये गये मतदान में सर्वाधिक 76.62 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है.

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा समेत देश की 7 विस सीटों पर उप चुनाव आज

उत्तर प्रदेश के रामपुर और आजमगढ़ तथा पंजाब के संगरूर लोकसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव हुआ था और इन सीटों पर भी 23 जून को वोट डाले गए थे . जिन अन्य राज्यों में विधानसभा के लिये उपचुनाव हुआ है उनमें राजधानी दिल्ली का राजिंदर नगर, झारखंड के रांची जिले का मंदार और आंध्र प्रदेश का आत्माकुरु सीट शामिल है. उत्तर प्रदेश में दोनो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव कराने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी नेता आजम खान निर्वाचित घोषित किए गए थे. इसके बाद दोनों नेताओं ने क्रमश: आजमगढ़ और रामपुर से सांसद के तौर पर त्यागपत्र दे दिया था . रामपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने घनश्याम सिंह लोधी को मैदान में उतारा है जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हैं.

विधान परिषद चुनाव : BJP ने प्रत्‍याशी घोषित किए, डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सहित 7 मंत्री यूपी की सूची में शामिल

सपा ने आसिम रजा यहां से उतारा है जो आजम खान के पसंदीदा उम्मीदवार हैं . प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी मायावती की अगुवाई वाली बसपा ने इस सीट से उम्मीदवार नहीं उतारा है.  प्रदेश के आजमगढ़ सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला है, जहां से भाजपा ने प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ को चुनावी अखाड़े में उतारा है. निरहुआ का मुकाबला सपा के धर्मेंद्र यादव तथा बसपा के शाह आलम ऊर्फ गुड्डू जमाली से होगा. संगरूर लोकसभा सीट से सांसद भगवंत मान के इस्तीफे के कारण यहां उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है. मान इस साल प्रदेश में हुये विधानसभा चुनाव में निर्वाचित घोषित हुए थे, जिन्हें राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया था. मान इस सीट से 2014 और 2019 में सांसद निर्वाचित हुए थे. विधानसभा चुनाव में जबरदस्त जीत के बाद राज्य में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के लिये यह उपचुनाव लोकप्रियता की परीक्षा साबित होगी.

 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *