Maharashtra Crisis Live Updates: CM Uddhav Thackeray, Shiv Sena Rebel Eknath Shinde, Raj Bhavan, Maharashtra Assembly, National Executive Meet – Maharashtra Crisis Live Updates : शिवसेना कार्यकर्ताओं का पुणे में उत्पात, बागी विधायक के दफ्तर में तोड़फोड़

1 min read

Maharashtra Crisis Live Updates : शिवसेना कार्यकर्ताओं का पुणे में उत्पात, बागी विधायक के दफ्तर में तोड़फोड़

Maharashtra crisis: ठाकरे गुट ने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आज बैठक बुलाई है.

महाराष्ट्र में जारी सियासी संग्राम और गहरा गया है. अब लड़ाई राजभवन और विधानसभा तक पहुंच गई है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra CM Uddhav Thackeray) महाविकास अघाड़ी सरकार (Maha Vikas Aghadi Government) और पार्टी (शिवसेना) को बचाने की कोशिशों में जुटे हैं. इस बीच शिव सैनिक सड़कों पर उतर आए हैं. शिवसेना कार्यकर्ताओं ने पुणे में उत्पात मचाया है. बागी विधायक तन्नाजी सावंत के दफ्तर में तोड़फोड़ की है.

उधर, शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के गृह मंत्री, डीजीपी महाराष्ट्र को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि 38 विधायकों के परिवारों के सदस्यों की सुरक्षा को दुर्भावनापूर्ण रूप से वापस लिया गया है. 

इस बीच, ठाकरे गुट ने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आज बैठक बुलाई है.उधर, शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के विधानसभा क्षेत्र थाणे में पुलिस ने 8 जुलाई तक निषेधाज्ञा लगा दी है. इस दौरान हथियार, लाठी, तलवार, भाला, बंदूकें, लाठी, या शरीर को घायल करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली किसी भी अस्त्र-शस्त्र को लाने या ले जाने, उसका भंडारण करने पर रोक रहेगी. इतना ही नहीं, पत्थरों का भंडारण करना और तैयार करना या किसी तरह का फेंकना भी प्रतिबंधित रहेगा. पुलिस ने  भड़काऊ पोस्टर पर भी रोक लगा दी है.

ताजा घटनाक्रम से पता चलता है कि बागी नेता एकनाथ शिंदे का गुट 37 विधायकों की महत्वपूर्ण संख्या तक पहुंच चुका है, जो दलबदल विरोधी कानून का उल्लंघन किए बिना विधानसभा में पार्टी को विभाजित करने के लिए पर्याप्त है. इसके साथ ही शिंदे गुट में अब 42 विधायक हो गए हैं. हालांकि, शुक्रवार की सुबह  एनडीटीवी से बात करते हुए, उन्होंने दावा किया था कि 50 से अधिक विधायक उनका समर्थन कर रहे हैं, जिनमें शिवसेना के 40 विधायक शामिल हैं.

Here are the Live Updates on Maharashtra Political Crisis:

डिप्टी स्पीकर कर सकते हैं कार्रवाई
शिवसेना ने डिप्टी स्पीकर को 16 बागी विधायकों की सदस्यता खत्म करने का अनुरोध पत्र सौंपा है, जिस पर आज कुछ कार्रवाई होने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि डिप्टी स्पीकर 16 विधायकों को नोटिस जारी कर सकते हैं.

शिवसेना कार्यकर्ताओं का पुणे में उत्पात, बागी विधायक के दफ्तर में तोड़फोड़

गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने एकनाथ शिंदे के आरोपों को किया खारिज
महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने एकनाथ शिंदे के आरोपों पर ट्वीट कर 38 विधायकों की सुरक्षा हटाए जाने को गलत बताया है. गृहमंत्री ने लिखा है, “ना तो मुख्यमंत्री और न ही गृह विभाग ने राज्य में किसी विधायक की सुरक्षा हटाने के आदेश दिए हैं.  इस संबंध में ट्विटर पर लगाए गए आरोप पूरी तरह से गलत और भ्रामक हैं.”

शिवसेना हमारे खून से बनी है, यूं ही कोई हाईजैक नहीं कर सकता: संजय राउत

शिवसेना के राज्यसभा सांसद एवं प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, आज हमारी कार्यकारिणी की बैठक में बहुत से मुद्दे पर बात होगी. नई नियुक्ति…विस्तार के बारे में बात होगी. उन्होंने कहा, यह पार्टी हमारे खून से बनी है. यूं ही कोई हाईजैक नहीं कर सकता. कोई इस पार्टी को पैसे के दम पर खत्म नहीं कर सकता.

मैं देवेंद्र फडणवीस को कहूंगा कि वह इस झमेले से बाहर रहें, नहीं तो फंस जाएंगे- संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि देवेंद्र फडणवीस को इस झमेले से बाहर रहना चाहिए, नहीं तो वो फंस सकते हैं. उन्होंने बागियों को चुनौती दी कि महाराष्ट्र विधानसभा के फ्लोर पर आइए, देखते हैं किसमें कितना दम है. उन्होंने कहा, “मैं हवा में कोई बात नहीं करता. जो उद्धव जी कहते हैं, मैं वही कहता हूं. जो बगावत कर रहे हैं, वे अपनी विधायकी बचाएं. हमने किसी की सुरक्षा नहीं हटाई है, लोगो में गुस्सा है.”

38 विधायकों के परिवारों के सदस्यों की सुरक्षा दुर्भावनापूर्ण रूप से वापस ली गई : एकनाथ शिंदे

शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के गृह मंत्री, डीजीपी महाराष्ट्र को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि 38 विधायकों के परिवारों के सदस्यों की सुरक्षा को दुर्भावनापूर्ण रूप से वापस लिया गया है.

एकनाथ शिंदे के इलाके में निषेधाज्ञा

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के विधानसभा क्षेत्र थाणे में पुलिस ने 8 जुलाई तक निषेधाज्ञा लगा दी है. इस दौरान हथियार, लाठी, तलवार, भाला, बंदूकें, लाठी, या शरीर को घायल करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली किसी भी अस्त्र-शस्त्र को लाने या ले जाने, उसका भंडारण करने पर रोक रहेगी. इतना ही नहीं, पत्थरों का भंडारण करना और तैयार करना या किसी तरह का फेंकना भी प्रतिबंधित रहेगा. पुलिस ने  भड़काऊ पोस्टर पर भी रोक लगा दी है.

दोपहर 2 बजे एकनाथ शिंदे गुट की गुवाहाटी में बैठक

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे अपने समर्थक विधायकों के साथ आज दोपहर 2 बजे गुवाहाटी में एक बैठक करेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे.

ED ने शिवसेना के पूर्व विधायक से संबद्ध चीनी मिल की संपत्ति कुर्क की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (एमएससीबी) में कथित घोटाले की धन शोधन जांच के सिलसिले में शिवसेना के पूर्व विधायक अर्जुन खोटकर से संबद्ध जालना स्थित एक चीनी मिल की 78.38 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति शुक्रवार को कुर्क कर ली है. ईडी के एक तत्कालिक आदेश जारी करने के बाद जालना सहकारी साखर (शक्कर) कारखाना (एसएसके) लिमिटेड से संबद्ध 200 एकड़ से अधिक जमीन, संयंत्र, मशीन और इमारत को कुर्क कर लिया गया। यह कारखाना जिले के स्वारगांव हडप गांव में स्थित है.

ईडी ने एक बयान में कहा, ”जालना एसएसके की संपत्ति वर्तमान में अर्जुन शुगर इंडस्टट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है, जो (कंपनी) अर्जुन खोटकर और अन्य ने जालना एसएसके लिमिटेड को खरीदने को लेकर 8 मई को बनाई थी.” खोटकर (60) जालना से शिवसेना के विधायक रह चुके हैं और वह महाराष्ट्र सरकार में मंत्री भी रहे हैं.

वह पार्टी प्रमुख एवं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के करीबी माने जाते हैं. ठाकरे इन दिनों अपनी ही पार्टी के बागी विधायकों की ओर से पैदा किए गए राजनीतिक संकट का सामना कर रहे हैं. महाराष्ट्र में, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के साथ शिवसेना सत्ता में है.

शिवसेना ने अयोग्य करार देने के लिए कुल 16 विधायकों के नाम विधानसभा उपाध्यक्ष को भेजे

शिवसेना ने शुक्रवार को चार और बागी विधायकों के नाम महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष के पास भेजे हैं ताकि उनके खिलाफ अयोग्य करार देने की कार्रवाई शुरू की जा सके. शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि पार्टी बागी धड़े के 16 विधायकों को भी नोटिस जारी करेगी और उनसे सोमवार तक जवाब देने को कहेगी.

शुक्रवार को जिन चार विधायकों के नाम उपाध्यक्ष के पास भेजे गए हैं उनमें संजय रायमुलकर, चिमन पाटिल, रमेश बोरनारे और बालाजी कल्याणकर शामिल हैं.  सावंत ने कहा, ”उन्हें एक पत्र जारी करने के बावजूद उनमें से कोई भी मुंबई में बुधवार शाम को हुई पार्टी की बैठक में शामिल नहीं हुआ था.”

पार्टी ने बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे समेत 12 नेताओं के नाम पहले ही उपाध्यक्ष को भेजकर उन्हें अयोग्य करार देने की मांग की है.

उद्धव ठाकरे ने बुलाई सेना भवन में शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक
शिवसेना प्रमुख और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को सेना भवन में शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है. उम्मीद की जा रही है कि ठाकरे इसे वर्चुअल मोड के माध्यम से संबोधित करें

एकनाथ शिंदे गुट में 42 विधायक, दावा 50 से ज्यादा का

ताजा घटनाक्रम से पता चलता है कि बागी नेता एकनाथ शिंदे का गुट 37 विधायकों की महत्वपूर्ण संख्या तक पहुंच चुका है, जो दलबदल विरोधी कानून का उल्लंघन किए बिना विधानसभा में पार्टी को विभाजित करने के लिए पर्याप्त है. इसके साथ ही शिंदे गुट में अब 42 विधायक हो गए हैं. हालांकि, शुक्रवार की सुबह  एनडीटीवी से बात करते हुए, उन्होंने दावा किया था कि 50 से अधिक विधायक उनका समर्थन कर रहे हैं, जिनमें शिवसेना के 40 विधायक शामिल हैं.

बीजेपी ने वादा नहीं निभाया : उद्धव ठाकरे
उद्धव ठाकरे ने कहा, ”भाजपा ने हमारे साथ बुरा बर्ताव किया और वादों को नहीं निभाया. कई बागियों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इसलिए, अगर वे भाजपा के साथ जाते हैं तो वे पाक-साफ हो जाएंगे, अगर वे हमारे साथ रहते हैं तो उन्हें जेल जाना पड़ेगा. क्या मित्रता की यही निशानी है?”

हमारे अपने लोगों ने पीठ में छुरा घोंपा : महाराष्‍ट्र संकट पर सीएम उद्धव ठाकरे
महाराष्‍ट्र के सियासी संकट के बीच सीएम उद्धव ठाकने ने कहा है कि कांग्रेस और एनसीपी आज हमारा समर्थन कर रहे हैं. शरद पवार और सोनिया गांधी ने हमारा समर्थन किया है लेकिन हमारे अपने लोग पीठ में में छुरा घोंप रहे. हमने ऐसे लोगों को टिकट दिया जो जीत नहीं सकते थे. हमने उन्‍हें विजयी बनाया लेकिन उन लोगों ने आज हमारी पीठ में छुरा घोंपा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *