Adding Salt In Coffee Can Enhance Its Taste And Coffee Has A Richer Foam And Less Bitterness with Salt – Coffee का स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाया जा सकता है नमक, कैसे और कितना जानिए यहां

1 min read

Coffee का स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाया जा सकता है नमक, कैसे और कितना जानिए यहां

Salt in Coffee: इस तरह बनाई जाती है नमक डालकर कॉफी. 

खास बातें

  • इस तरह बनाई जा सकती है टेस्टी कॉफी.
  • नमक से कॉफी की कड़वाहट होती है कम.
  • सेहत के लिए भी है अच्छा.

Cooking Tips: कॉफी पीने वालों के लिए कॉफी का एक सटीक टेस्ट बन जाता है जिससे वे कभी समझौता नहीं करना चाहते. किसी को बहुत कड़क तो किसी को नॉर्मल या लाइट कॉफी (Coffee) पीनी अच्छी लगती है. आपकी चॉईस भी शायद इसी तरह की होगी. लेकिन, क्या आपने कभी कॉफी में नमक (Salt) मिलाने का जिक्र सुना है? अगर नहीं सुना तो अब सुन लीजिए. आइए जानें कॉफी के स्वाद को कई गुना तक बढ़ाने के लिए उसमें किस तरह नमक मिलाया जाता है और नमक की मात्रा कितनी रखते हैं. 

यह भी पढ़ें

महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है केले का सेवन, सेहत होती है बेहतर

कॉफी का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक | Salt in Coffee to Enhance Taste 


कॉफी में नमक मिलाने का एक इतिहास भी है. यूरोप में सबसे पहले कॉफी में नमक मिलाने का जिक्र हुआ था. वहीं, जिन देशों में नमकीन पानी से कॉफी बनती थी वहां देखा गया कि कॉफी में ज्यादा अच्छा झाग और कम कड़वाहट (Bitterness in Coffee) हो रही है. 

नमक मिलाने पर कॉफी की कड़वाहट यकीनन कम होती है लेकिन इसके लिए नमक मिलाने की मात्रा पता होनी चाहिए. 

नमक मिलाने का तरीका है कि नमक को पानी में नहीं बल्कि कॉफी के पाउडर (Coffee Powder) में मिलाया जाए. जब कॉफी को फिल्टर (Filter) में एक्सट्रैक्शन के लिए डाला जाता है उसके साथ ही नमक मिलाया जा सकता है. इसे एसप्रेसों मशीन और हैंड ब्रूड कॉफी में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अगर आप 10 ग्राम कॉफी पाउडर ले रहे हैं तो आपको 0.1 ग्राम नमक लेना है. कॉफी की मात्रा यदि 100 प्रतिशत है तो नमक की 1 प्रतिशत ही रखनी है. 


उपरोक्त तरीके से तैयार की गई कॉफी स्वाद में भी अच्छी लगेगी और इसमें झाग (Foam) भी अच्छा आता है. बस इस आसान सी ट्रिक से आप भी घर पर स्वादिष्ट और परफेक्ट कॉफी का आनंद ले सकते हैं. 

Weight Loss के लिए किए जा सकते हैं ये 4 योगासन, मुश्किल जरूर हैं ये आसन पर पक्का कम हो जाएगा आपका वजन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *