These Exercises Can Help You Increase Kids Height Naturally  – बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं कुछ टिप्स, इन एक्टिव एक्सरसाइज से Height में आ सकता है बदलाव

1 min read

बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं कुछ टिप्स, इन एक्टिव एक्सरसाइज से Height में आ सकता है बदलाव

Kid’s Height: इन एक्सरसाइज से बच्चों की लंबाई बढ़ने में मिल सकती है मदद. 

खास बातें

  • बच्चों के विकास के लिए अच्छी हैं ये एक्सरसाइज.
  • लंबाई बढ़ने में मिल सकती है मदद.
  • मसल्स होती हैं मजबूत.

Parenting Tips: बच्चों की परवरिश के दौरान माता-पिता को उनके लंबे होने की चिंता हमेशा रहती है. लेकिन, लंबाई (Height) ऐसी चीज है जो किसी के हाथ में नहीं होती. बच्चे लंबे होंगे या नहीं यह उनके पोषण, जेनेटिक्स और वातावरण पर भी कई हद तक निर्भर करता है. लेकिन, बच्चों की वृद्धि और विकास को कई चीजें प्रभावित करती हैं जिनमें कुछ हल्की-फुलकी एक्सरसाइज (Exercise) लंबाई बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है. इन एक्सरसाइज से बच्चे एक्टिव रहेंगे और लंबाई के अलावा उनके शारीरिक और मानसिक विकास में भी मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें

 इन 5 सब्जियों के जूस से चेहरे पर आता है निखार, त्वचा की सेहत रखते हैं अच्छी ये Vegetable Juice

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise To Increase Kid’s Height 

स्ट्रेचिंग 

बच्चों की हाइट (Kid’s Height) पर स्ट्रेच करने के फायदे देखे जा सकते हैं. आप बच्चे को अपने साथ स्ट्रेच एक्सरसाइज करवा सकते हैं. इससे बच्चों की रीढ़ की हड्डी मजबूत होगी और उनके उठने-बैठने के पोश्चर में भी बदलाव होगा. बच्चे को दीवार के सहारे खड़े होकर अपने पैरों को ऊपर खींचते हुए उठाने के लिए कहें. इसके अलावा बच्चे को कहें कि जमीन पर बैठकर अपने पैरों को फैलाएं और पैरों के अंगूठे छूने के लिए कहें. 

लटकना 

बच्चों का लटकना कुछ हद तक फायदेमंद हो सकता है. यह रीढ़ की हड्डी के लिए अच्छा है और मसल्स को मजबूत करता है. बस ध्यान रहे कि बच्चे अपनी क्षमता से ज्यादा इस एक्सरसाइज ना करें और आप भी उन्हें सीमित समय के लिए ही इस एक्सरसाइज करवाएं. 

स्विमिंग 

स्विमिंग (Swimming) में कई तरह के स्ट्रेच भी होते हैं जो बच्चों के शारीरिक विकास के लिए अच्छे साबित होते हैं. बच्चों को स्विमिंग करवाना उनकी लंबाई के लिए अच्छा साबित हो सकता है. 

रस्सी कूदना 

बच्चे अक्सर रस्सी कूदने (Skipping) को अपने खेलों में शामिल करते हैं. यह एक अच्छी एक्सरसाइज भी है और स्पोर्ट भी. बच्चों के लिए रस्सी कूदना कार्डियो है जो उन्हें लंबा होने में मदद कर सकता है. 

योगा 

बच्चों की लंबाई बढ़ाने में योगा (Yoga) भी सहायक हो सकता है. यह स्ट्रेच और बैलेंस के लिए भी अच्छा है. आप बच्चों को सूर्यनमस्कार, चक्रासन और वृक्षासन करवा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *