Maharashtra LIVE Updates -Eknath Shinde-shivsena Mla-Uddhav Government HINDI NEWS – LIVE Updates : महाराष्ट्र संकट : बागी तेवर अपनाए एकनाथ शिंदे से शिवसेना नेताओं ने गुजरात के होटल में की मुलाकात

2 min read

LIVE Updates : महाराष्ट्र संकट : बागी तेवर अपनाए एकनाथ शिंदे से शिवसेना नेताओं ने गुजरात के होटल में की मुलाकात

LIVE Updates : एकनाथ शिंदे पार्टी विधायकों के साथ ‘लापता’

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली MVA सरकार संकट में नजर आ रही है, क्योंकि शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिंदे और कुछ विधायक एकांतवास में चले गए हैं और उन्होंने संभवत: सूरत के एक होटल में डेरा डाल लिया है. एक दिन पहले हुए विधान परिषद चुनाव में ‘क्रॉस-वोटिंग’की आशंकाओं के बीच उनके इस कदम से राज्‍य की महा विकास आघाडी (एवीए) सरकार की स्थिरता सवालों के घेरे में आ गई है. महाराष्‍ट्र में सियासी संकट को लेकर सभी पार्टियों में हलचल बढ़ गई है. राज्‍य की मुख्‍य विपक्षी पार्टी बीजेपी ने इस घटनाक्रम का अपनी पार्टी से कोई संबंध होने से इनकार किया है. महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि महाराष्ट्र के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम से उनकी पार्टी का कोई भी संबंध नहीं है. हालांकि वे यह कहने से नहीं चूके कि अगर शिंदे सरकार बनाने का प्रस्ताव लेकर आते हैं तो भाजपा इस पर ‘जरूर विचार करेगी.’

Here are the LIVE updates on Maharashtra:

तीन अन्‍य बागी MLA को सीएम ठाकरे के आवास ले जाया गया
महाराष्ट्र में शिवसेना के अंदर तेज हुए बगावती सुरों के बीच मुंबई के पांच सितारा होटल में रुके तीन अन्य बागी विधायकों को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास पर ले जाया गया है. इन विधायकों को सूरत में 22 बागी विधायकों की अगुवाई कर रहे एकनाथ शिंदे का करीबी माना जाता है. हाल ही में विधान परिषद सदस्य चुने गए शिवसेना के सचिन अहीर इन्हें लेकर मुख्यमंत्री के पास पहुंचे. ये विधायक दादा भूसे, संतोष भांगर और संजय राठौड़ हैं.

बागी गुट के अगुआ एकनाथ शिंदे से मिलने सूरत पहुंचे शिवसेना के दो नेता

शिवसेना से बगावत करने वाले गुट के नेता एकनाथ शिंदे से मिलने पार्टी के नेता सूरत पहुंचे हैं. शिवसेना के मिलिंद नार्वेकर और रविद्र फाटक सूरत में ली मेरिडियन होटल पहुंचे. एकनाथ शिंदे से इजाजत मिलने के बाद दोनों को होटल के अंदर जाने दिया गया. 

तूफान आता है तो वह शांत भी हो जाता है : एनसीपी नेता छगन भुजबल
इस बीच, एनसीपी नेता छगन भुजबल ने कहा कि महाराष्‍ट्र की सियासत में एक तरह का तूफान आया है. यदि तूफान आता है तो शांत भी हो जाता है. आने वाले दिनों में स्थिति फिर से सामान्‍य हो जाएगी.

उद्धव ठाकरे से मिलेंगे डिप्‍टी सीएम अजित पवार

उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार शाम को 6 बजे वर्षा बंगले पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे.

महाराष्ट्र के घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस सक्रिय, कमलनाथ को पर्यवेक्षक बनाया
महाराष्ट्र के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए कांग्रेस सक्रिय हो गई है और इसी क्रम में उसने अपने वरिष्ठ नेता कमलनाथ को राज्य के लिए पर्यवेक्षक बनाया है.पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को महाराष्ट्र के लिए पर्यवेक्षक बनाया है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कमलनाथ आज रात या बुधवार को मुंबई पहुंच सकते हैं तथा पार्टी के महाराष्ट्र प्रभारी एचके पाटिल भी मंगलवार शाम को मुंबई पहुंच सकते हैं.

बागी एकनाथ शिंदे ने अपने ट्विटर प्रोफाइल से “शिवसेना” हटा दिया
बागी एकनाथ शिंदे ने अपने ट्विटर प्रोफाइल से “शिवसेना” हटा  दिया है. उन्होंने दावा किया है कि वो ही असली शिवसेना हैं. 

एकनाथ गुट की बगावत से उद्धव सरकार क्यों मुश्किल में
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार मुश्किल में लग रही है. पहले राज्यसभा और अब एमएलसी चुनाव में झटके के बाद महाविकास अधाड़ी सरकार पर संकट के बादल गहराने लगे हैं. मंत्री और शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे के साथ करीबन 21 बागी विधायक भाजपा शासित गुजरात के सूरत में एक होटल में डेरा डाले हुए हैं. पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें. 

एकनाथ शिंदे बोले
एकनाथ शिंदे ने कहा है कि हम बालासाहेब के पक्के शिवसैनिक हैं… बालासाहेब ने हमें हिंदुत्व सिखाया है.. बालासाहेब के विचारों और धर्मवीर आनंद दीघे साहब की शिक्षाओं के बारे में सत्ता के लिए हमने कभी धोखा नहीं दिया और न कभी धोखा देंगे।

ये शिवसेना का आंतरिक मामला है : शरद पवार
शरद पवार ने कहा है कि उद्धव ठाकरे ने अपनी पार्टी की दोपहर को बैठक बुलाई है. ये शिवसेना का आंतरिक मामला है. शाम को महाराष्ट्र जाऊंगा. मेरी किसी भी विधायक से बात नहीं है. शिवसेना, कांग्रेस और हम साथ हैं. शिवसेना जब तक नहीं बताएगी क्या समस्या है, तब तक हम कदम नहीं उठाएंगे. शाम को शिवसेना से मुलाकात होगी तब पता चलेगा कि क्या समस्या है. 

नितिन देशमुख की पत्नी ने थाने में पति के लापता होने की शिकायत दी
इस बीच एकनाथ शिंदे के साथ सूरत गए शिवसेना विधायक नितिन देशमुख की पत्नी प्रांजलि ने अकोला में पुलिस थाने में लिखित शिकायत देकर पति के लापता होने की बात कही है. प्रांजलि के मुताबिक, 20 जून शाम 7 बजे उनकी फोन पर अपने पति से आखिरी बार बात हुई थी, उसके बाद से संपर्क नही हो पाया है. प्रांजलि ने पति की जान को धोखा होने की आशंका भी जताई है. 

35 शिवसेना विधायक मुख्यमंत्री के सरकारी बंगले मौजूद

35 शिवसेना विधायक मुख्यमंत्री के सरकारी बंगले मौजूद हैं. शरद पवार आज शाम 8:30 बजे उद्धव ठाकरे से मिलेंगे. 

आघाड़ी सरकार ख़तरे में नहीं है – कोंग्रेस नेता

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट ने कहा है कि हमारी सभी एमएलए से बात हुई है. देख रहे हैं आगे क्या होता है. सीएम साहब से बात हुई है,स्थिति देख रहे हैं. दिल्ली से अगर नेता आते हैं तो बात होगी, फिलहाल हालात पर नजर बनी हुई है. आघाड़ी सरकार ख़तरे में है, ऐसा नहीं कह सकते.  शरद पवार से अभी कोई बात नहीं हुई है. मीडिया से सारी खबरें पता चल रहीं हैं

शरद पवार के मुंबई में रात 8.30 बजे उद्धव ठाकरे से मिलने की संभावना है. 

सूरत की होटल में ठहरे शिवसेना विधायक नितिन देशमुख की तबीयत हुई खराब
सूरत की होटल में ठहरे शिवसेना विधायक नितिन देशमुख की तबीयत खराब होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया है. 

‘किसी अन्य पार्टी के साथ क्या हो रहा है, इस पर मैं कोई टिप्पणी नहीं करूंगा’

कांग्रेस मुख्यालय के आसपास की लगभग सभी मुख्य सड़कों पर बैरिकेडिंग

पुलिस ने जनपथ रोड सहित कांग्रेस मुख्यालय के आसपास लगभग सभी मुख्य सड़कों पर बैरिकेडिंग कर दी है. 

भाजपा के पास 135 विधायक हैं : चंद्रकांत पाटिल का दावा

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष  चंद्रकांत पाटिल का दावा है कि भाजपा के पास 135 विधायक हैं. 

प्रफुल्ल पटेल शरद पवार के आवास पहुंचे हैं. 

शिंदे गुजरात के होटल में शिवसेना के कुल 22 विधायक ठहरे हुए हैं : सूत्र
सूत्रों का कहना है कि एकनाथ शिंदे, जो कथित तौर पर नाराज हैं, पार्टी के “संपर्क से दूर” हैं. यह पता चला है कि पालघर के विधायक श्रीनिवास वांगा, अलीगढ़ के विधायक महेंद्र दलवी और भिवंडी ग्रामीण के विधायक शांताराम मोरे भी “पहुंच से बाहर” हैं. सूत्रों ने बताया कि गुजरात के होटल में शिवसेना के कुल 22 विधायक ठहरे हुए हैं, जिनमें से पांच मंत्री हैं.

शिवसेना के नेता संजय राउत बोले

कांग्रेस नेताओं ने बालासाहेब थोराट के आधिकारिक आवास पर मुलाकात की

महाराष्ट्र भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बोले

शहरी मामलों के मंत्री हैं एकनाथ शिंदे
एकनाथ शिंदे शिवसेना के शीर्ष नेताओं में शुमार किए जाते हैं, और संप्रति वह महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी (MVA) की उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार में शहरी मामलों के मंत्री हैं. इस वक्त 11 अन्य पार्टी विधायकों के साथ कथित रूप से गुजरात के सूरत शहर में एक होटल में पहुंच चुके एकनाथ शिंदे मुंबई से सटे ठाणे के बड़े नेता हैं. पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें. 

कांग्रेस नेता नाना पटोले बोले

बीजेपी यहां सबसे बड़ी पार्टी : प्रवीण दरेकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *