Hair Fall Home Remedies To Get Head Full Of New Thick Shiny Hair – बालों के झड़ने से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, कुछ दिनों में भरा-भरा दिखने लगेगा सिर

1 min read

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, कुछ दिनों में भरा-भरा दिखने लगेगा सिर

Hair Fall Remedies: झड़ते हुए बालों से इस तरह मिलेगा छुटकारा.

Hair Care: बालों का टूटना और झड़ना आजकल एक आम समस्या बन गई है जिसे जल्द से जल्द रोकना भी बेहद जरूरी है. आजकल की भागदौड़ भरी और अनियमित जीवनशैली व गलत खान-पान का असर अक्सर बालों पर भी पड़ता है. इसके अलावा प्रदूषण और गलत हेयर प्रोडक्ट्स (Hair Products) के केमिकल भी बालों के झड़ने (Hair Fall) की एक मुख्य वजह हैं. अगर आप भी हेयर फॉल से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर बालों का झड़ना कम कर सकते है. आइए जानें ये उपाय कौनसे हैं. 

यह भी पढ़ें

बाल झड़ने के घरेलू उपाय | Hair Fall Home Remedies 

50 से 100 बाल हर दिन टूटते-झड़ते हैं


आमतौर पर हर दिन लगभग 50 से 100 बाल झड़ते और टूटते हैं, लेकिन इससे ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो यह गंभीर समस्या है और गंजेपन की नौबत भी आ सकती है. हेयर फॉल को रोकने के उपाय या इलाज में जितनी देरी होगी उतनी ही तेजी से बाल झड़ते चले जाएंगे.इसलिए हेयर फॉल को रोकने के उपायों और इलाज को जल्द से जल्द अपनाना बहुत आवश्यक है. समय से पहले बाल झड़ने से लोग अपनी उम्र से ज्यादा उम्र के नजर आने लगते हैं और यही स्ट्रेस का कारण भी बनता है.

इन कारणों से झड़ते हैं बाल


-असंतुलित आहार

-गलत जीवनशैली

-मानसिक तनाव

-गंभीर संक्रमण या इंफेक्शन

-हार्मोन स्तर में बदलाव

-दवाइयों के दुष्प्रभाव

-थायरॉयड

-जिंक, प्रोटीन बायोटिन की कमी

-फंगल इंफेक्शन

-रेडियोथेरेपी या कीमोथेरेपी

इन घरेलू उपायों से कम हो सकता है बालों का झड़ना

  • नारियल तेल, बादाम तेल, अरंडी का तेल और आंवला तेल से बालों में अपनी उंगलियों से हल्का दबाव देकर मालिश करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे.
  • बालों की फास्ट ग्रोथ (Hair Growth) के लिए आप आंवले का भी उपयोग कर सकते हैं. आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और विटामिन सी की कमी बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण है.
  •  बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी (Fenugreek Seeds) एक बेहतर उपाय है. मेथी के बीज बालों के रोम के पुनर्निर्माण में मदद करते हैं और मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है.
  • प्याज का रस (Onion Juice) भी बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. प्याज के रस में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो हेयर फॉल का कारण बनने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है.
  • एलोवेरा भी बालों के विकास के लिए बेहद फायदेमंद है. एलोवेरा में ऐसे एंजाइम होते हैं जो हेयर ग्रोथ में मदद हैं. साथ ही, यह बालों के पीएच को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *