These House Plants Are Considered To Be Unlucky If Dried According To Vastu Shastra – House Plants: घर में इन पौधों का सूखना माना जाता है बुरा, कहते हैं फैलती है नेगेटिव एनर्जी

1 min read

House Plants: घर में इन पौधों का सूखना माना जाता है बुरा, कहते हैं फैलती है नेगेटिव एनर्जी

Vastu shastra के अनुसार इन पौधा का सूखना नहीं है अच्छा.

Vastu Shastra: घर की छोटी सी बगिया हो या बालकनी का कोई कोना हो. उसे हरा-भरा रखना और कुछ खास किस्म के पौधे लगाने का शौक कई लोगों को होता है. तुलसी हो या मनी प्लांट (Money Plant) की बेल हो इनसे घर सजाने के साथ-साथ वास्तु से जुड़ी कुछ मान्यताओं को फॉलो करने की कोशिश होती है. ये कोशिश तब खराब होती है जब बड़े जतन से लगाए गए ये पौधे (Plants) नजरों के सामने ही सूख जाते हैं. वो भी तब जब आप उन्हें बराबर पानी देते हैं या उनकी देखरेख करते हैं. इसके बाद भी पौधे सूख रहे हैं तो आपको कुछ और जतन करने की जरूरत है क्योंकि इन पौधों का सूखना भी शुभ नहीं माना जाता.

यह भी पढ़ें

तुलसी का पौधा

तुलसी का पौधा यूं बहुत शुभ माना जाता है. लेकिन, ये पौधा लगे-लगे सूख जाए तो ये धन हानि का संकेत माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी (Tulsi) के पौधे का सूखना मां लक्ष्मी की नाराजगी का संकेत है. इससे धन का नुकसान होता है. तुलसी का पौधा भगवान विष्णु का प्रिय माना जाता है. इसलिए इस पौधे का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. इसमें नियमित रूप से पानी डालना चाहिए और यदि पौधे के किसी हिस्से में कीड़ा या फफूंद लग गई हो तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए.

मनीप्लांट

मनी प्लांट की बेल अगर आंगन या बालकनी में फैल जाए तो बहुत सुंदर लगती है. इस पौधे को हमेशा घर के दक्षिण या पूर्व दिशा में लगाएं. ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट में भगवान गणेश जी निवास करते हैं जो सुख समृद्धि के दाता हैं. इसलिए मनी प्लांट का सूखना भी सुख समृद्धि के लिहाज से शुभ नहीं माना जाता. मनी प्लांट फले-फूले इसके लिए बेल के विस्तार के लिए समुचित स्थान और साधन होने चाहिए.

शमी का पौधा

शनि ग्रह से जुड़ी कोई परेशानी होती है तो शमी के पौधे की पूजा करने की परंपरा है. ये पौधा अगर सूख जाए तो ये इस बात का संकेत माना जाता है कि शनि के कोप का भागी बनना पड़ सकता है या फिर भगवान शिव (Lord Shiva) का क्रोध झेलना होगा जिसके चलते कामों में बाधा आने लगती है. इस पौधे को रासायनिक उर्वरक न देते हुए जैविक खाद देनी चाहिए. अगर ये सूख जाएं तो इसके स्थान पर नया पौधा रोप देना चाहिए.

अशोक का पेड़

अशोक का पेड़ सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) देने वाला माना जाता है. अगर अशोक का पेड़ सूखने लगे तो माना जाता है कि घर की सुख शांति भंग हो सकती है. इसलिए अशोक को सूखने न दें और अगर सूख जाए तो उसे आंगन से हटा दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *