International Yoga Day 2022: Yogasans For Knee Pain| Ghutne Ke Dard Ke Upay

1 min read

Knee pain: कम उम्र में क्यों हो रहा है घुटने में दर्द? इन योगासन को रोजाना कर दें शुरू, बुढ़ापे में भी नहीं होगी दर्द की शिकायत

Knee pain: घुटनों में दर्द से हैं परेशान, तो ये योगासन करेंगे मदद.

लगातार बैठ कर काम करना या ज्यादा देर तक खड़े रहने से भी कई बार घुटनों में अकड़न और दर्द की समस्या होने लगती है. बढ़ती उम्र के साथ ये परेशानी बढ़ती जाती है, हालांकि अब तो 30 की उम्र के बाद ही अर्थराइटिस जैसे बीमारियां शरीर में घर कर जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि लेजी लाइफस्टाइल को छोड़ बॉडी को एक्टिव बनाए और योग का रुख करें. कई ऐसे योगासन हैं जिन्हें नियमित रूप से करने से घुटने के दर्द में राहत मिलती है. आप यंग एज में ही इन आसनों को करना शुरू कर देते हैं जो घुटनों की समस्या होगी ही नहीं. आइए जानते हैं कि कौन से योगासन घुटनों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

 

यह भी पढ़ें

घुटनों के दर्द से झटपट राहत पाने के लिए रोज करें ये योगासनः

1. जानू नमन आसन

इस आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले दंडासन मुद्रा में बैठ जाना है. अब अपने राइट पैर को घुटने से मोड़ते हुए हिप्स के पास लेकर आना है. इस समय अपने दोनों हाथों  को थाई के नीचे लेकर जाना है और लॉक कर देना है. इस समय पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए आगे की तरफ लेकर जाना है और फिर से हिप्स के करीब पीछे की ओर लेकर आना है. आपको पैरों को आगे और पीछे करते हुए ‘O’ शेप बनाना है. इस आसन को करते समय स्पाइन को सीधा रखने की कोशिश करें. अब लेफ्ट लेग से इसी प्रोसेस को दोहराना है. 

डायबिटीज क्या है और कैसे होता है? तेजी से वजन घटना हो सकता है High Blood Sugar Levels का शुरुआती लक्षण, जानें Diabetes Prevention Tips

9m47b4bg

2. गुल्फ नमन आसन

इस आसन को शुरू करने के लिए पहले दंडासन में बैठ जाएं. अब सांस भीतर की तरफ लेते हुए पैरों के टखनों को हिलाते हुए आगे और पीछे की ओर लेकर जाएं. जितना संभव हो इसे आगे और पीछे की ओर लेकर जाएं. ऐसा आपको 10 से 15 बार दोहराना है. इससे आपके मसल्स में खिंचाव महसूस होगा, जिससे दर्द में आराम महसूस होगा. 

How To Remove Stretch Marks: अब स्ट्रेच मार्क्स से घबराना कैसा, जानें इनसे बचने के बेस्ट नुस्खे…

3. जानू चक्रासन

इस आसन के लिए फिर से दंडासन में बैठें. अब बाएं घुटने को मोड़ते हुए हिप्स के पास लेकर आना है. अब अपने हाथों को घुटनों या फिर थाई के नीचे ले जाकर लॉक कर देना है. अब अपने पैर को ऊपर की ओर उठाते हुए बड़े से बड़ा गोला बनाने की कोशिश करना है. इस दौरान रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी रहे. इस बात पर भी गौर करता है कि क्षमता के अनुसार ही पैर को मूव करना है. पैर को पहले क्लॉकवाइज और फिर एंटी-क्लॉक वाइज घुमाना है. पैर को ऊपर ले जाते हुए सांस लेनी है और नीचे ले जाते हुए छोड़ देनी है. अब दाहिनी पैर से यही प्रोसेस करनी है, कम से कम 10-15 इसे करें.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *