PM Modi Appeals To The Countrymen To Make Yoga Day A Success – लोकप्रियता को और बढ़ाएं…, PM मोदी ने देशवासियों से की योग दिवस को सफल बनाने की अपील

1 min read

'लोकप्रियता को और बढ़ाएं...', PM मोदी ने देशवासियों से की योग दिवस को सफल बनाने की अपील

योग अभ्यास करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय कर्नाटक दौरा आज से शुरू हो गया है. यहां वे आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मैसूर पैलेस ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. वे कार्यक्रम स्थल पर सुबह के करीब 06:30 बजे पहुंचेंगे और लगभग 15,000 लोगों के साथ योग करेंगे. बता दें कि पीएम आज शाम साढ़े पांच बजे मैसूर पहुंचेंगे. योग दिवस से पहले उन्होंने ट्वीट कर कहा है, ” कल यानि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा. आइए, हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं और योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं.”

यह भी पढ़ें

सभी केंद्रीय मंत्री भी करेंगे योग

मैसूर में प्रधानमंत्री के योग कार्यक्रम के साथ, 75 केंद्रीय मंत्री देश भर के 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर सामूहिक योग कार्यक्रमों में भाग लेंगे. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ग्वालियर किले में 2,000 से अधिक लोगों के योग प्रदर्शन का आयोजन किया है. ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया वहां मौजूद रहेंगे. ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह हरिद्वार के हर की पौड़ी में होंगे. पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल श्रीनगर में डल झील के किनारे एसकेआईसीसी में होंगे. 

‘मानवता के लिए योग’ है थीम 

मैसूर में प्रधानमंत्री का योग कार्यक्रम एक अभिनव कार्यक्रम- ‘गार्जियन योग रिंग’ का हिस्सा होगा- जो ‘एक सूर्य, एक पृथ्वी’ की अवधारणा को रेखांकित करता है. यह 79 देशों और संयुक्त राष्ट्र संगठनों के साथ-साथ विदेशों में भारतीय मिशनों के बीच एक सहयोगी अभ्यास है, जो योग की एकीकृत शक्ति को राष्ट्रीय सीमाओं को पार करने के लिए चित्रित करता है.

इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘मानवता के लिए योग’ है. आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के अनुसार, ऐसी उम्मीद है कि दुनिया भर में योग करने वाले लगभग 25 करोड़ लोग विभिन्न कार्यक्रमों में  भाग लेंगे. 

यह भी पढ़ें – 

महाराष्ट्र : राज्यसभा के बाद अब MLC चुनाव में BJP ने बढ़ाई उद्धव ठाकरे की टेंशन, फिर से कांटे की टक्कर

प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन रास्तों पर वाहनों की नो इंट्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *