3 Yogasana To Look Young And Have Skin Like 25 Year Old – चेहरे पर चाहिए 25 की उम्र वाला ग्लो तो आज से ही शुरू कर दीजिए 3 योगासन, जवां रहेगी त्वचा

1 min read

चेहरे पर चाहिए 25 की उम्र वाला ग्लो तो आज से ही शुरू कर दीजिए 3 योगासन, जवां रहेगी त्वचा

Yogasan से स्किन पर आता है नेचुरल निखार.

खास बातें

  • योगसन करन से चेहरे और बाल की चमक रहती है कायम.
  • योग से चेहरे पर नहीं होती झाइयां.
  • योगासन से स्किन रहती है रिंकल फ्री.

Yogasan for glowing skin : सुंदर और आकर्षक दिखना किसे अच्छा नहीं लगता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के जतन भी करते हैं बावजूद इसके कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन नजर आने लगती है. तब आपको समझ नहीं आता है कि चेहरे का मसाज, क्लीनअप कराने और महंगी क्रीम लगाने के बाद भी क्यों डल नजर आ रहा है. इसका कारण है  व्यायाम और योग का लाइफस्टाइल में शामिल ना होना. जो कि आपको जवान और खूबसूरत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. ऐसे में इन 3 योगासनों (yogasan) को आज से ही अपनी रूटीन में शामिल कर लीजिए फिर देखिए कैसे आपकी स्किन में 25 वाला ग्लो आता है.

 

यह भी पढ़ें

Cavity Home Remedies: दांतों में लंबे समय से लगे काले कीड़ों से हैं परेशान तो ये 3 घरेलू उपाय आएंगे काम, दूध से चमकते दिखेंगे दांत 

 

स्किन को ग्लोइंग बनाएं ये 3 योगासन | Yogasan for glowing skin

 

हलासन 

इस आसन के लिए आप मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. फिर दोनों पैरों को एक साथ उठाएं और सिर के पीछे जमीन से टच कराएं. इस बात का ध्यान रखें की यह योगासन करते वक्त घुटनों को मोड़ना नहीं है. इससे आपकी पीठ मजबूत, रीढ़ की हड्डी मजबूत होगी. साथ ही आपकी लोअर बॉडी भी टोंड होगी और चेहरे की चमक तो इजाफा होगा ही. 

सर्वांगासन

 

यह आसन आपके बालों और स्किन दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद है. इस आसन के लिए चटाई पर पीठ के बल लेट जाइए. अब दोनों हाथों को कमर बगल में रख लें. अब धीरे-धीरे दोनों पैरों को मिलाकर छत की तरफ सीधा उठाएं कमर के सहारे. इससे भी आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो और कसाव आएगा जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा.

अधोमुख शवासन 

इस योग को करने से आपके चेहरे पर चमक तो बनी ही रहेगी बल्कि आपके शरीर में लचक भी आएगी. यह मुंहासे, झुर्रियों, फाइन लाइन आदि को ठीक करने में बहुत प्रभावी है. इसलिए इस योगासन को नियमित रूप से आज से करना शुरू कर दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *