Bharat Bandh: Police Tighten Security As Bharat Band Called On 20th June On Agnipath Protest, Punjab-Haryana, Jharkhand Alert – Bharat Bandh: अग्निपथ योजना के विरोध में 20 जून को भारत बंद, यूपी, पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में कड़ी सुरक्षा

1 min read

Bharat Bandh: अग्निपथ योजना के विरोध में 20 जून को भारत बंद, यूपी, पंजाब-हरियाणा समेत कई राज्यों में कड़ी सुरक्षा

Agnipath Protest : अग्निपथ योजना के खिलाफ 20 जून को भारत बंद का ऐलान (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  • भारत बंद के दौरान राज्यों ने बढ़ाई सुरक्षा
  • अग्निपथ के खिलाफ हो रहा है भारत बंद
  • 20 जून को भारत बंद का है ऐलान

नई दिल्ली:

Bharat Bandh Protest : सेना में  भर्ती को लेकर बीते दिनों केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का ऐलान किया था. इस योजना की घोषणा के बाद से ही पूरे देश में युवा सड़कों पर उतरे और प्रदर्शन किया है. बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन भी हुए. देश भर में इस योजना के विरोध के बीच अब कई संगठनों ने  20 जून को भारत बंद का ऐलान किया है. भारत बंद के ऐलान के बाद राज्यों की पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करना शुरू कर दिया है. हरियाणा में बीते दिनों इस आंदोलन को लेकर कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे. ऐसे में भारत बंद के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना नो हो, इसके लिए फरीदाबाद पुलिस ने अपनी सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करना शुरू कर दिया है. 

यह भी पढ़ें

यूपी में नोएडा पुलिस का कहना है कि गौतम बुद्ध नगर में धारा 144 पहले ही लागू है, ऐसे में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश से सख्ती से निपटा जाएगा. ग्रेटर नोएडा के यमुना एक्सप्रेसवे में शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन को लेकर 200 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

फरीदाबाद पुलिस के प्रवक्ता सुबे सिंह ने एक बयान जारी करके कहा कि हमने भारत बंद को लेकर सभी तरह की तैयारी कर रखी है. हम इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि बंद के दौरान शहर में किसी तरह की कोई घटना ना हो. साथ ही हम आम जनता से अनुरोध करते हैं कि वो अग्निपथ योजना को लेकर किसी तरह की अफवाह को ना फैलाएं. उन्होंने कहा कि हमने शहर में जगह-जगह ब्लॉक्स लगाएं हैं साथ ही सभी एसीपी को बंद के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष निर्देश भी दिए गए हैं. 

फरीदाबाद की तरह ही केरल पुलिस ने भी भारत बंद को लेकर अपनी तैयारी को पुख्ता किया है. केरल पुलिस ने कहा है कि 20 जून को उनके सभी जवान ड्यूटी पर होंगे. इस दौरान अगर कोई किसी भी तरह की हिंसा फैलाने की कोशिश करता है तो हम उसे गिरफ्तार करेंगे. राज्य पुलिस के प्रमुख अनिल कांत ने अपने जवानों के लिए गाइडलाइंस भी जारी की है. जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत बंद के दौरान केरल की पुलिस हिंसा करने वाले और प्रदर्शन करने वालों से कैसे निपटेगी. पुलिस प्रमुख ने भारत बंद के दौरान कोर्ट, केएसईबी ऑफिस, केएसआरटीसी, निजी बसों के साथ-साथ सरकारी दफ्तर और संस्थानों को विशेष सुरक्षा देने की बात कही है. 

झारखंड में भी भारत बंद के मद्देनजर सभी स्कूल और कुछ संस्थानों को बंद करने का फैसला किया है. झारखंड के शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि स्कूलों को बंद करने का फैसला भारत बंद को देखते हुए लिया है. वहीं, पंजाब पुलिस ने भी भारत को लेकर खास तैयारी की है.

पंजाब के एडीजीपी, लॉ एंड ऑर्डर ने सभी सीपी और एसएसपी को भारत बंद के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर विशेष निर्देश दिए हैं. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि हम सोशल मीडिया से गलत जानकारी फैलाने वालों पर भी नजर रखे हुए हैं. हम इस बात का खास ख्याल रखेंगे कि भारत बंद के दौरान कोई इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल न करे. 

ये भी पढ़ें- 

अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस का ‘सत्याग्रह’, केंद्र सरकार पर साधा निशाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *