Chief Of Flight Operations Captain Said – Spicejet Aircraft Engine Saw Spark Due To Bird Hit – चीफ ऑफ फ्लाइट आपरेशन कैप्टन अरोड़ा बोले- स्पाइसजेट विमान के इंजन में बर्ड हिट के कारण दिखी चिंगारी

1 min read

नई दिल्ली:

पटना से दिल्ली (Delhi) जा रहे स्पाइस जेट (Spice Jet) के विमान के इंजन में रविवार को आग लगने के बाद पटना एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग (Emergency Landing) कराई गई. पायलट और एयरक्रू की सूझबूझ से सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से उतार लिया गया है. इस पर चीफ ऑफ फ्लाइट आपरेशन (Chief of Flight Operations) कैप्टन गुरुचरण अरोड़ा ने एनडीटीवी को बताया कि इंजन नंबर 1 में बर्ड हिट के कारण चिंगारी दिखी थी. जिसके बाद इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. हवाई जहाज जब टेक ऑफ कर रहा था तभी वर्ड हिट के कारण चिंगीरी निकलती दिखी. इसके बाद पायलट ने सूझबूझ से एक इंजन को बंद कर दिया. और प्लेन को पटना एयरपोर्ट पर वापस उतारा गया. इसके बाद इंजीनियर्स की टीम ने जांच की तो पाया कि इंजर नंबर 1 पर बर्ड हिट होने के कारण चिंगानी निकलती हुई दिखी थी. जिसके बाद प्लेन को एक इंजन चलाकर उतारा गया.

यह भी पढ़ें

हालांकि एक इंजन के द्वारा प्लेन को चलाना या लैंड कराना दोनों अच्छा नहीं माना जाता, लेकिन पायलटों को इसीलिए प्रशिक्षण दिया जाता है कि वो कुशलतापूर्वक जहाज को लैंड करा सकें. जिस विमान में चिंगारी निकली है उसकी इंजीनियर्स जांच करेंगे. इसके बाद विमान के इंजन की जांच होगी और फिटनेस अप्रूवल मिलने के बाद ही प्लेन को दोबारा सेवा में लिया जाएगा.    

ये भी पढ़ें: पूर्वी रेलवे ने कई ट्रेनें रद्द करने के साथ कई का समय बदला, बिहार से जुड़ी कई रेलगाड़ियां शामिल

बता दें कि आज पटना से दिल्ली जा रही स्पाइस जेट की विमान के इंजन में शनिवार को आग लगने के बाद उसकी पटना एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी. पायलट और एयरक्रू की सूझबूझ से सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से उतार लिया गया. जानकारी अनुसार 191 यात्रियों और चालक दल से भरी स्पाइसजेट विमान 737-800 विमान के बाएं इंजन में टेकऑफ कुछ मिनटों बाद ही एक पक्षी के टकराने के कारण आग लग गई थी.

स्थानीय लोगों ने दी आग लगने की सूचना

स्थानीय लोगों द्वारा आग लगने की सूचना दी गई थी, जिसके बाद पटना हवाई अड्डे पर विमान को सुरक्षित उतार लिया गया. उड्डयन नियामक के अनुसार, पक्षी के टकराने के परिणामस्वरूप इंजन में आग लग गई, जिसे बाद में प्रक्रिया के अनुसार बंद कर दिया गया. घटना में किसी के भी घायल होने की सूचना नहीं है.  

ये भी पढ़ें : Weather Report: दिल्ली में आज भी रिमझिम फुहार, NCR समेत उत्तर भारत में मौसम अभी बना रहेगा सुहाना; जानें- IMD का ताजा पूर्वानुमान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *