6 Weight Loss Mistakes And Bad Habits That Can Stop You From Losing Weight – Weight Loss ना होने का कारण बनती हैं ये 6 गलतियां, कहीं आपका वजन भी तो इसीलिए घटने का नाम नहीं ले रहा

1 min read

Weight Loss ना होने का कारण बनती हैं ये 6 गलतियां, कहीं आपका वजन भी तो इसीलिए घटने का नाम नहीं ले रहा

Bad Weight Loss Habits: इन गलतियों की वजह से नहीं घटता वजन.

खास बातें

  • वजन कम करने में रुकावट बनती हैं ये गलतियां.
  • प्रोटीन की कमी भी है कारण.
  • वेट लॉस में रखें इन बातों का ध्यान.

Weight Loss: लोग वजन घटाने के लिए क्या नहीं करते, जिम में पसीने बहाते हैं, खाने में कटौती करने लगते हैं, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से चढ़ते हैं फिर भी वजन नहीं घटा पाते. असल में सबकुछ करने के बाद भी छोटी-छोटी ऐसी कई गलतियां (Mistakes) हैं जो आपको वजन कम नहीं करने देतीं. इन गलतियों का ही नतीजा है कि आप पसीना तो बहाते हैं लेकिन चर्बी पिघलाने (Fat Burn) से चूक जाते हैं. आइए ऐसी ही 6 गलतियों के बारे में जानते हैं जिनके कारण वजन घटाने (Weight Loss) में रुकावट आती है. 

यह भी पढ़ें

वजन घटाने में की जाने वाली 6 गलतियां | 6 Weight Loss Mistakes 

एक्सरसाइज ना करना या बहुत ज्यादा करना 

कई बार लोग वजन घटाने के लिए बहुत ज्यादा एक्सरसाइज पर ध्यान देते हैं लेकिन अपनी डाइट (Diet) में कोई बदलाव नहीं करते. वहीं, कई ऐसे भी हैं जो कुछ मिनटों की भी एक्टिविटी नहीं करते. वजन ना घटा पाने का यह एक कारण हो सकता है. 

पर्याप्त प्रोटीन ना लेना 

वजन घटाने में प्रोटीन की बड़ी भूमिका होती है. प्रोटीन कई तरीकों से वजन कम करने में मददगार साबित होता है. प्रोटीनयुक्त चीजें खाने पर आपको बार-बार भूख नहीं लगती, थोड़ा खाने पर ही लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है, मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है, वजन कम बढ़ता है और वेट लॉस के दौरान मसल मास प्रोटेक्ट भी होता है. 

बार-बार खाना 

अगर आप भूख लगे बिना भी बार-बार खा रहे हैं तो यह भी आपके वजन ना घटने का कारण हो सकता है. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी धीमा पड़ सकता है. इस चलते आप जरुरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन कर लेते हैं और आपको पेट भरा हुआ भी नहीं लगता है. 

शुगर वाली ड्रिंक्स पीना 

अपने वर्कआउट (Workout) और खाने पर ध्यान देने के बावजूद अगर आप कोल्ड ड्रिंक्स और शुगर वाली ड्रिंक या शेक अक्सर पीते रहते हैं तो यह आपके वेट लॉस में रुकावट बन सकता है. इससे बेहतर फलों के जूस के सेवन पर जोर दें. 

वेट लिफ्टिंग ना करना 

वजन उठाना या वेट लिफ्टिंग करना पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने में सबसे अच्छा है. इससे मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ता है. अगर आप वर्कआउट में वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज (Exercise) शामिल नहीं करते हैं तो यह भी एक गलती हो सकती है. 

मील स्किप करना 

माना आप वजन घटाना चाहते हैं लेकिन मील स्किप करना इसका सही तरीका नहीं है. आपको नाश्ता, लंच और डिनर पर्याप्त मात्रा में करना ही चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम


  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *