Try These Home Remedies To Postpone Menstrual Cycles | How To Delay Period Naturally | Period Rokne Ke Gharelu Upay In Hindi – पीरियड्स रोकना या पोस्टपोन करना चाह रही हैं तो ये घरेलू उपाय कर सकते हैं आपकी मदद, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल

1 min read

पीरियड्स रोकना या पोस्टपोन करना चाह रही हैं तो ये घरेलू उपाय कर सकते हैं आपकी मदद, बस इस तरह करना होगा इस्तेमाल

How to delay period naturally : पीरियड लेट आने के घरेलू उपाय इस तरह करें इस्तेमाल.

Delay periods with home remedies : महिलाओं को हर महीने पीरियड्स (period) का सामना करना पड़ता है, जो एक नेचुरल प्रक्रिया है. हालांकि कई बार किसी खास काम की वजह से ऐसा लगता है कि काश हम इसे कुछ दिनों के लिए टाल सकते. किसी पूजा-पाठ या शादी या फिर ऑफिस की कोई जरूरी मीटिंग की वजह से इसे टालने (Periods postpone) के लिए कई महिलाएं दवाओं का सेवन करती हैं. लेकिन बता दें कि इन दवाओं के साइड इफेक्ट भी होते हैं. इससे हार्मोनल अंसुतलन का डर होता है, जिससे शरीर में कई तरह के बदलाव देखे जा सकते हैं. आप भी किसी जरूरी काम की वजह से अपने पीरियड्स को कुछ दिनों के लिए टालना चाहती हैं तो दवाओं की जगह घरेलू नुस्खों को आजमा कर ऐसा कर सकती हैं. नेचुरल तरीके से पीरियड लेट आने के घरेलू उपाय के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते.

पीरियड्स रोकने के ये हैं घरेलू उपाय | These are home remedies to stop periods

यह भी पढ़ें

सिरका


 पीरियड्स को आगे बढ़ाने के लिए सिरके का सेवन काफी असरदार होता है. इस नुस्खे को ट्राई करने के लिए एक गिलास पानी लें और उसमें तीन-चार चम्मच सिरका डालकर दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं. इससे तीन से चार दिन तक पीरियड्स टाला जा सकता है.

keihvef

नींबू


 विटामिन सी से भरपूर नींबू पीरियड्स को टालने, अधिक ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने या रोकने का काम भी करता है. इसके साथ ही नींबू पीरियड्स से संबंधित समस्याओं को भी कम करता है. इस नुस्खे के लिए आप नींबू को पानी में मिलाकर सेवन करें और ये बिल्कुल नेचुरल है.

vfp4p4e4

सरसों के बीज


सरसों के बीजों में मैग्नीशियम, सेलेनियम, जिंक और आयरन जैसे अनेक पोषक तत्व होते हैं. दो चम्मच सरसों का पाउडर लें और एक कप गर्म दूध के साथ मिलाकर सप्ताह में एक बार इसे पिएं. इस नुस्खे को अपनाकर कुछ दिनों के लिए पीरियड्स को टाला जा सकता है.

3624knj8

जिलेटिन


 एक कप पानी लें और इसमें जिलेटिन का पैकेट घोलकर उसे पी लें. इससे तीन से चार घंटे तक के लिए पीरियड्स टाला जा सकता है. ऐसा आप कुछ समय के लिए कर सकती हैं, लेकिन नेचुरल तरीका होने के बावजूद इस उपाय को लंबे समय तक करने से इसके नुकसान संभव हैं, ऐसे में इसे करते हुए सावधानी रखें.

मसालेदार खाने से रहे दूर


अगर आप अपने पीरियड्स को कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ाना चाहती हैं तो लाल, काली मिर्च, लहसुन और गर्म मसाले जैसी चीजों को खाने से परहेज करिए. दरअसल, अधिक मसालेदार खाना खाने से ब्लड का फ्लो बढ़ता है, जिससे पीरियड्स आने  की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में पीरियड्स के डेट से पहले मसालेदार खाना न खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *