5 Kitchen Ingredients Which Are Best For Reducing Hair Fall – हाथ लगाते ही टूट जाते हैं बाल तो रसोई की यह 5 चीजें आएंगी आपके काम, कुछ दिनों में ही रुक जाएगा Hair Fall

1 min read

हाथ लगाते ही टूट जाते हैं बाल तो रसोई की यह 5 चीजें आएंगी आपके काम, कुछ दिनों में ही रुक जाएगा Hair Fall

Hair Growth को बढ़ावा देते हैं कुछ घरेलू उपाय.

Hair Care: सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि आदमियों के लिए भी घने और मुलायम बाल होना उनके कॉन्फिडेंस को दोगुना करता है. लेकिन, आजकल खराब लाइफस्टाइल, धूल-मिट्टी, प्रदूषण के चलते लोगों को बाल झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है और असमय ही लोग गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि झड़ते हुए बालों (Hair Fall) को कैसे रोका जाए. आप इसके लिए कई सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स, हेयर रिप्लेसमेंट ट्रीटमेंट या अन्य चीजें ट्राई कर चुके होंगे, तो इस बार घर में पड़ी इन 5 चीजों (Home Remedies) का प्रयोग करके देखें और झड़ते, मुरझाए बालों को मजबूत बताएं.

यह भी पढ़ें

बल झड़ने के घरेलू उपाय | Hair Fall Home Remedies 

प्याज 

लगभग हर प्रकार की सब्जी में इस्तेमाल होने वाली प्याज हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इससे ना सिर्फ झड़ते बालों (Hair Fall) की समस्या से छुटकारा मिलता है, बल्कि बाल मजबूत, सिल्की और शाइनी भी होते हैं. इसके लिए आप प्याज के रस (Onion Juice) को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और इसे 1 घंटे के लिए सिर में ही लगे रहने दें. फिर नॉर्मल शैंपू से अपना सिर धो लें. हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपको झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

मेथी दाना 

छोटा सा मेथी दाना बालों को गिरने से रोकता है और नए बालों को उगाने में भी मदद करता है. इसके लिए आप मेथी दाने को रातभर भिगोकर रख दीजिए. सुबह इसे मिक्सी में पीसकर उसका पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को हेयर मास्क Fenugreek Hair Mask) की तरह अपने बालों पर लगाएं. इसे आधे से 1 घंटे तक ऐसे ही रहने दें. फिर नेचुरल शैम्पू से अपने बाल धो लें. इससे झड़ते बालों की समस्या से आपको निजात मिल जाएगी.

करी पत्ता 

पोहा, उपमा से लेकर साउथ इंडियन डिश में करी पत्ता स्वाद का तड़का लगाता है. लेकिन, ये छोटे-छोटे हरे रंग के पत्ते हमारी बालों की ग्रोथ (Hair Growth) और झड़ने से बचाने में मदद करते हैं. साथ ही, बालों को सफेद होने से भी बचाता है. इसके लिए आप कड़ी पत्ते को नारियल के तेल में पका लें और जब ये काला हो जाए तो इसे छान लीजिए. इस तेल को हफ्ते में 2 बार सिर में लगाने से झड़ते हुए बालों को गिरने से रोका जा सकता है.

आंवला 

यूं तो आंवला(Amla) सर्दियों के समय में आता है, लेकिन आजकल आंवले का पाउडर भी 12 महीने अवेलेबल होता है. आंवला हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह ना सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है और गिरने से रोकता है, बल्कि बालों की अन्य समस्या जैसे कि डैंड्रफ, ड्राई हेयर को भी ठीक करता है और बालों को मजबूत और हेल्दी भी बनाता है.

दही 

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को मॉश्चराइज करने का काम करते हैं. आप हफ्ते में एक दिन दही, नारियल तेल और विटामिन ई की कुछ कैप्सूल मिलाकर इसे हेयर मास्क की तरह अपने बालों में लगाएं और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. आप देखेंगे कि कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से आपके गिरते बालों की समस्या दूर हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *