How To Cure Mouth Ulcers Fast Naturally | Home Remedies Of Mouth Ulcers: What Causes Mouth Ulcers And How To Treat Them | Ways To Get Rid Of Canker Sores| Munh Ke Chhale Kaise Theek Kare

1 min read

Skin Care Tips: 30, 35 की उम्र में ही झुर्रिदार और ढीली हो गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कैसे दिखते हैं मुंह के छाले

तो बता दें कि ये सफेद या लाल घाव की तरह दिखाई देते हैं. बेहद छोटे होने के बावजूद मुंह के छालें आपको बहुत परेशान कर सकते हैं. इनमें बहुत ज्‍यादा दर्द होता है और खाने पीने में समस्‍या होती है. जिससे सेहत से जुड़ी दूसरी परेशानियां सामने आने लगती हैं. यही वजह है कि अक्‍सर लोग पूछते हैं कि मुंह के छाले को कैसे ठीक करें? मुंह में छाले क्यों हो जाते हैं? मुंह के छालों के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है? या मुंह में छाले होने पर क्या खाना चाहिए… इतने सवालों का एक ही जवाब देना हो तो क्‍यों न मुंह के छालों को ठीक करके इनका जवाब दिया जाए. इस लेख में हम आपको बताते हैं मुंह के छाले दूर करने के घरेलू उपाय (muh ke chhale kaise jayenge) और नेचुरल तरीके… 

छालों की समस्या में राहत देने का काम करते हैं ये 5 घरेलू उपाय | Natural Remedies To Cure Mouth Ulcers

1. नीमः नीम कई रोगों में रामबाण है. नीम का इस्तेमाल कई स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है. नीम मूंह के छालों को भी ठीक कर सकता है.

मुंह के छाले ठीक करने के लिए नीम का घरेलू नुस्‍खा:  नीम के पत्ते उबाल कर उसमें लहसुन के रस की चार-पांच बूंदे डालकर इससे गरारे करने से छालों में आराम मिल सकता है. 

Remedies For Cavities: दांतों में कीड़े लगने पर क्या करें? कैविटी से छुटकारा पाने के लिए ये कारगर घरेलू नुस्खे अपनाएं

2. छाछः मुंह के छाले अगर बार-बार होते हैं, तो इसके पीछे पेट की गर्मी को कारण बताया जाता है. छाछ इसमें आपकी दोनों तरह से मदद कर सकती है. अगर आप इसे पीते हैं तो यह पेट को ठंडक देगी. वहीं दूसरी तरह से यह मुंह के छाले ठीक करेगी.

मुंह के छाले ठीक करने के लिए छाछ का ऐसे करें इस्‍तेमल :  मुंह में छाले होने पर छाछ से कुल्ला करना चाहिए, इससे छालों में आराम मिलता है. और मुंह में जलन भी नहीं होती क्योंकि छाछ ठंडा होता है. जो मुंह के छालों में आराम पहुचाने का काम कर सकता है.

home remedies for mouth ulcers

 Easy And Effective Home Remedies To Cure Mouth Ulcers: मुंह के छालों को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियां है फायदेमंद

3. अमरूदः पूरे मुंह में बार बार छाले हो जाते हैं, तो अमरूद इसमें मदद कर सकता है. अमरूद खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. लेकिन अमरूद की पत्तियां छालों में राहत पहुचाने का काम करती है.

Unwanted Hair को कुछ ही दिनों में गायब कर देती हैं ये 7 प्राकृतिक Home Remedies, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

मुंह में छाले ठीक करने के लिए अमरूद का घरेलू नुस्‍खा: अमरूद की कोमल-कोमल पत्तियां लेकर मुंह में थोड़ी देर तक चबाएं उसके बाद थूक दें. इससे आपके छालों में जल्दी आराम मिल सकता है.

4. बर्फः मुंह के छालों की समस्या से राहत पाने के लिए आप छालों पर बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके छाले भी जल्दी ठीक होंगे और ठंडी चीज लगने से दर्द और सूजन में भी आराम मिलेगा.

सुबह खाली पेट पीते हैं इस एक चीज का पानी तो फायदों की हो जाएगी बौछार, पाचन के लिए है रामबाण

5. मुलेठीः मुलेठी को एक जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसको खाने से खांसी में भी आराम मिलता है. मुलेठी का इस्तेमाल करने से मुंह के छाले ठीक हो सकते है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *