Monsoon Hair Fall Home Remedies And How To Take Care Of Hair In Monsoon Season – बरसात के मौसम में झड़ने लगते हैं बाल तो जरूर रखें इन 5 बातों का ख्याल, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर

1 min read

बरसात के मौसम में झड़ने लगते हैं बाल तो जरूर रखें इन 5 बातों का ख्याल, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर

Hair Fall in Monsoon: इस तरह बालों को मॉनसून में झड़ने से बचाएं.

खास बातें

  • बरसात में झड़ने लगते हैं बाल.
  • नमी से स्कैल्प को होता है नुकसान.
  • एलोवेरा भी आता है काम.

Hair Care: बरसात के मौसम में पानी की फुहार नई उमंग के साथ ही कई दिक्कतें भी लेकर आती है जिनमें से एक है बालों का लगातार झड़ना. कीचड़ और जगह-जगह भरा पानी फिर भी कुछ दिन की मुसीबत बनता है लेकिन सिर पर बालों का आधा हो जाना कोई मजाक की बात नहीं है. मॉनसून (Monsoon) में हवा में नमी (Humidity) बनी रहती है जो स्कैल्प को ड्राई, डैंड्रफ से भरा और कमजोर बनाती है. वहीं, एसिडिक बारिश का पानी रही-सही कसर पूरी कर देता है. बाल इस मौसम में जरूरत से ज्यादा फ्रिजी और और रूखे हो जाते हैं. मॉनसून में बालों का ख्याल रखने और उन्हें झड़ने (Hair Fall) से रोकने में कुछ घरेलू उपाय बेहद काम आते हैं. 

यह भी पढ़ें

बरसात के मौसम में झड़ने लगते हैं बाल तो जरूर रखें इन 5 बातों का ख्याल, Hair Fall की दिक्कत हो जाएगी दूर

मॉनसून में बाल झड़ने के घरेलू उपाय | Hair Fall in Monsoon Home Remedies 

गर्म तेल 

मॉनसून में हफ्ते के कम से कम 2 दिन अपने बालों में हल्के गर्म तेल की मसाज करें. तेल लगाकर 2 से 3 घंटे रखने के बाद ही सिर धोएं. 

प्याज का रस 

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर प्याज का रस मॉनसून में स्कैल्प को इंफेक्शन और डैंड्रफ से दूर रखता है. साथ ही बालों को मजबूती देकर पतले बालों (Thin Hair) को टूटने से बचाता है. आप प्याज के रस को निकालकर सीधा बालों पर लगा सकते हैं. आधा घंटा इसे सिर पर रखने के बाद बाल धो लें. 

एलोवेरा 

बालों से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में एलोवेरा (Aloe Vera) अच्छा असर दिखाता है. मॉनसून के पानी से बालों को नुकसान ना हो और बालों का झड़ना शुरू ना हो इसके लिए आप एलोवेरा के पौधे से सीधा जेल निकालकर लगा सकते हैं. बालों में लगभग 2 घंटे एलोवेरा जेल लगाकर रखें और फिर शैंपू से अच्छी तरह बाल धो लें. 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • बारिश के पानी से गीले हुए बालों को बांधने की गलती ना करें. इससे हेयर फॉलिकल्स को नुकसान हो सकता है जिससे बाल टूटने लगते हैं.
  • हर दूसरे दिन बालों को धोएं क्योंकि इस मौसम में बाल जल्दी गंदे होते हैं और फंगल इंफेक्शन का खतरा सिर पर मंडराता रहता है. 
  •  बरसात के पानी से गीले हुए बालों को ठीक तरह से सुखाना जरूरी है. अपने बालों में तौलिया लपेटकर ना घूमें बल्कि बालों को तौलिए से पौंछकर उनके सूखने का इंतेजार करें. हेयर ड्रायर से बाल ना सुखाएं क्योंकि बाल और ज्यादा ड्राई और फ्रिजी (Frizzy Hair) हो सकते हैं.

  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *