Agipath Scheme Protest Live Updates Protest Continues On Third Day, Sabotage In Ballia Munger Buxar Bihar Uttar Pradesh, Police Lathicharge – Agipath Scheme Protest Live Updates: तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी, बलिया में तोड़फोड़, पुलिस ने की लाठीचार्ज

1 min read

Agipath Scheme Protest Live Updates: तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी, बलिया में तोड़फोड़, पुलिस ने की लाठीचार्ज

अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवा

केंद्र सरकार द्वारा सैन्य भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी है. योजना में बदलाव के बाद भी युवा बहाली की पुरानी पद्धती लागू करने की मांग कर रहे हैं. इसी मांग के साथ बिहार-यूपी में सुबह से ही युवा सड़क पर उतर गए हैं और केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे हैं. बिहार के बक्सर और मुंगेर व उत्तर प्रदेश के बलिया में हंगामे की सूचना है. इन जहगों पर युवाओं ने कल की ही तरह रेल को निशाने पर लिया है और ट्रेक पर बैठकर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. बलिया में पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज की खबर है. 

गौरतलब है कि केंद्र ने देशव्यापी विरोध के बीच गुरुवार को ‘अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना के लिए आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 कर दी है. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं हुई है. बता दें कि सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार ‘अग्निपथ’ योजना लेकर आई है, जिसको लेकर गुरुवार को यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन हुए. कई जगहों पर ट्रेनों को आग लगा दी गई तो कहीं पथराव किया गया.

सरकार ने गुरुवार रात इसमें पहला बदलाव करने की घोषणा की. पहले यह प्रावधान किया गया था कि 21 साल की उम्र तक के युवा इसमें हिस्सा ले सकते हैं, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 23 साल कर दिया गया है. हालांकि, यह आयुसीमा केवल एक बार के लिए ही बढ़ाई गई है. इसके बाद आयुसीमा 21 साल की ही रहेगी.

Here are the updates on protests over Center’s Agnipath Scheme :

बक्सर में युवाओं ने रोकी रेल की रफ्तार
बिहार के बक्सर जिले के डुमराव स्टेशन के रेलवे ट्रैक को युवाओं ने स्लीपर रखकर जाम कर दिया है. साथ ही ट्रैक पर टायर भी जलाए हैं. युवा सुबह पांच बजे से ही अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन करने ट्रैक पर पहुंच गए थे. पहले उन्होंने दिल्ली-हवाड़ा मुख्य रूट के अप ट्रैक पर स्लीपर रखकर नारेबाजी की. फिर कुछ देर बाद टायर में आग लगा कर डाउन ट्रैक को भी जाम कर दिया. 

तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी
सैन्य बहाली के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ तीसरे दिन भी प्रदर्शन जारी है. बिहार के बक्सर, मुंगेर और समस्तीपुर में सड़क और रेलवे स्टेशन पर हंगामे की खबर है. वहीं, उत्तर प्रदेश के बलिया में छात्रों का रेलवे स्टेशन पर हंगामा और तोड़फोड़ जारी है. बलिया में हंगामा करने वालों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज भी किया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *