7 Home Remedies For Uric Acid In Hindi And Joint Pain Remedies – Uric Acid की बढ़ी हुई मात्रा से पैरों में हो सकती है सूजन, इन 7 टिप्स से यूरिक एसिड को कम करने में मिलेगी मदद

1 min read

Uric Acid Control: इस तरह कम होगी शरीर से यूरिक एसिड की मात्रा. 

खास बातें

  • यूरिक एसिड कम करते हैं ये नुस्खे.
  • बढ़े हुए यूरिक एसिड से होता है जोड़ों में दर्द.
  • पैरों में सूजन की भी होती है दिक्कत.

Uric Acid: शरीर में प्यूरिन बढ़ने पर यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा भी बढ़ने लगती है. प्यूरिन खाने की चीजों जैसे मटर और मशरूम में भी पाया जाता है. शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड के कारण जोड़ों में दर्द, गठिया (Gout) और पैरों में सूजन (Swelling in legs) आदि देखी जाती है. लेकिन, कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं जिससे जोड़ों के दर्द (Joint Pain) और पैरों की सूजन से भी छुटकारा मिलता है. 

यह भी पढ़ें

यूरिक एसिड के घरेलू उपाय | Home Remedies For Uric Acid 

  1. यूरिक एसिड के लेवल (Uric Acid Level)  को कंट्रोल करने में एपल साइडर विनिगर मददगार हो सकता है. लेकिन, इसे सीधा पीने की भूल नहीं करनी चाहिए. 3 चम्मच एपल साइडर विनिगर को 3 गुना ज्यादा पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए. 
  2. विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर फूड भी यूरिक एसिड को कम करने में असर दिखाते हैं. संतरा, नींबू, अमरूद और शिमला मिर्च डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. 
  3. यूरिक एसिड के लिए फाइबर से भरपूर चीजें खाने पर शरीर को फायदा मिलता है. ओट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, कद्दू, खीरा और सेब आदि खाए जा सकते हैं. 
  4. ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने में लाभकारी हैं. सलाद, सब्जी और टोस्ट आदि बनाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 
  5. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए. पानी शरीर से हानिकारक टॉक्सिंस को निकालने में मदद करता है. 
  6. नींबू पानी पीने पर भी शरीर से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. नींबू में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाई है जिस चलते यह यूरिक एसिड को शरीर से निकालता है. 
  7. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) जोड़ों के दर्द से आराम देते हैं. एक चम्मच मेथी दानों को रात में भिगोकर अगली सुबह पानी छानकर दानों को चबाने पर दर्द से राहत मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कॉपीराईट एक्ट 1957
के तहत इस वेबसाईट
पर दी हुई सामग्री को
पूर्ण अथवा आंशिक रूप
से कॉपी करना एक
दंडनीय अपराध है

(c) अवधी खबर -
सर्वाधिकार सुरक्षित