What Is Diabetes And How Does It Happen? Know The Early Symptoms Of Diabetes And Diabetes Prevention

1 min read

जानें मधुमेह क्या है? कैसे होता है? क्या लक्षण हैं? कैसे बचें?

What is Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज दुनियाभर में एक ऐसी बीमारी के रूप में उभर रही है जो बहुत तेजी से बच्चों से लेकर यूथ को अपना निशाना बना रही है. डायबिटीज एक मेटाबोलिक रोग है जिसमें ब्लड शुगर (Blood Sugar Levels) काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इंसुलिन की कमी के कारण हमारा शरीर खून में मौजूद शुगर (Sugar) की मात्रा को सोखने में असमर्थ हो जाता है. अगर डायबिटीज का इलाज नहीं किया जाए तो हाई ब्लड शुगर आपकी नसों, आंखों, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. यहां हम आपको डायबिटीज होने का कारण (Diabetes Causes), लक्षण और इससे कैसे बच सकते हैं इस बारे में बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें

Best And Worst Fruits For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट के लिए जहर के समान हैं ये 8 फ्रूट, यहां देखें पूरी लिस्ट

डायबिटीज होने का कारण, लक्षण और इससे कैसे बच सकते हैं | Diabetes: Symptoms, Causes, Treatment, Prevention, and More

डायबिटीज होने के क्‍या कारण? 

जब भी हम कुछ खाते हैं तो हमारा शरीर कार्बोहाइड्रेट को तोड़कर ग्लूकोज में बदलता है. इसके बाद पैंक्रियाज से इंसुलिन निकलता है. ये एक तरह का हार्मोन हो जो हमारे शरीर की सेल्स को ग्लूकोज सोखने का निर्देश देता है. इससे बॉडी में एनर्जी पैदा होती है. लेकिन जब बॉडी इंसुलिन नहीं बना पाती या इसका ठीक से इसका इस्तेमाल नहीं कर पाती तो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ना शुरू हो जाती है. ये डायबिटीज का कारण बनता है. डायबिटीज एक जेनरेशन से दूसरी जनरेशन में ट्रांसफर हो सकती है. यानी अगर किसी के माता-पिता को डायबिटीज है तो वो बच्चों को भी हो सकती है.

Worst Vegetables For Diabetes: इन 4 सब्जियों को डायबिटीज के मरीज आज से ही करें डाइट से बाहर, वरना उठाने पड़ सकते हैं नुकसान

डायबिटीज के लक्षण क्‍या होते हैं |  Diabetes Symptoms

– ज्यादा प्यास लगना

– कमजोर, थका हुआ महसूस करना

– आंखो की रोशनी कम होना

– हाथ या पैर में सुन्नपन या झुनझुनी

– घाव या कट को ठीक होने में टाइम लगना

– अपने आप ही वजन घटना

– बार-बार पेशाब आना

– बार-बार संक्रमण होना

Diabetes: क्या बढ़ती उम्र में डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है? जानें लक्षण और बचाव के तरीके

इसके अलावा डायबिटीज के अन्य लक्षणों में महिलाओं में ड्राई और इचि स्किन. बार-बार यीस्ट संक्रमण भी देखा गया है. पुरुषों में सेक्स ड्राइव में कमी, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और मांसपेशियों की ताकत में कमी हो सकती है.

डायबिटीज से कैसे बचे? (How can I prevent diabetes naturally?)

डायबिटीज जेनेटिक और एनवॉयरनमेंटल फैक्टर्स पर आधारित होती है. लेकिन, कोई भी खून में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करके डायबिटीज से बच सकता है. बैलेंस्ड डाइट और एक्सरसाइज से ऐसा किया जा सकता है. डाइट में सब्जियां, फल, और साबुत अनाज को शामिल किया जा सकता है. इसके साथ-साथ ओमेगा 3 ऑयल की ज्यादा मात्रा वाली चीजों को डाइट में शामिल कर सकते है.  

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कॉपीराईट एक्ट 1957
के तहत इस वेबसाईट
पर दी हुई सामग्री को
पूर्ण अथवा आंशिक रूप
से कॉपी करना एक
दंडनीय अपराध है

(c) अवधी खबर -
सर्वाधिकार सुरक्षित