Edward Snowden Believes Crypto Good Option For Payments

1 min read

Bitcoin को पेमेंट्स के लिए अच्छा मानते हैें Edward Snowden

टेक एक्सपर्ट्स के एक ग्रुप की ओर से क्रिप्टो इंडस्ट्री की निंदा को Snowden ने गलत बताया

खास बातें

  • उन्होंने कहा कि बिटकॉइन के साथ एक बड़ी समस्या इसका प्राइवेट नहीं होना है
  • यह इलेक्ट्रॉनिक कैश सिस्टम के तौर पर असफल हो रहा है
  • क्रिप्टो इंडस्ट्री की हाल में कुछ टेक एक्सपर्ट्स ने निंदा की थी

फ्रीडम ऑफ द प्रेस फाउंडेशन के प्रमुख और मशहूर व्हिसलब्लोअर Edward Snowden का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसीज की इनवेस्टमेंट के बजाय डिजिटल पेमेंट के जरिए के तौर पर इस्तेमाल करने में अधिक वैल्यू है. उन्होंने कहा कि क्रिप्टो को इनवेस्टमेंट के एक प्रकार से अधिक बढ़ाए जा सकने वाले एसेट के तौर पर लिया जाना चाहिए.

अमेरिका के टेक्सस में आयोजित एक वर्चुअल मीडिया सेशन में Snowden ने कहा, “आमतौर पर मैं लोगों को क्रिप्टोकरेंसी में एक टेक्नोलॉजी के तौर पर इनवेस्टमेंट करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता और इस वजह से इस कम्युनिटी में बहुत से से लोगों से मेरी दूरी है. मैं कई वर्ष पहले बिटकॉइन का इस्तेमाल अज्ञात तरीके से सर्वर्स के लिए भुगतान के तौर पर करता था.” उन्होंने कहा कि बिटकॉइन के साथ एक बड़ी समस्या इसका प्राइवेट नहीं होना है. यह इलेक्ट्रॉनिक कैश सिस्टम के तौर पर असफल हो रहा है क्योंकि कैश का मकसद अज्ञात रहना होता है. 

बिटकॉइन के पब्लिक लेजर में कुछ कमियां होने के बावजूद Snowden इस टेक्नोलॉजी को पसंद करते हैं. गोल्ड से बिटकॉइन की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसीज के साथ एरिया की कोई बंदिश न होना एक अच्छी चीज है. हाल ही में टेक एक्सपर्ट्स के एक ग्रुप की ओर से की गई क्रिप्टो इंडस्ट्री की निंदा को भी Snowden ने गलत बताया. इन एक्सपर्ट्स ने एक ओपन लेटर में क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को लेकर आशंकाएं जताई थी. इससे पहले क्रिप्टो से जुड़े लोगों ने इस महीने की शुरुआत में इंडस्ट्री के पक्ष में लॉबीइंग करने की कोशिश की थी. 

इस बारे में Snowden ने कहा कि वह मानते हैं कि इस ओपन लेटर पर हस्ताक्षर करने वालों ने जानबूझ कर क्रिप्टो इंडस्ट्री को गलत तरीके से पेश किया है. उन्होंने ऐसी कई दलीलें फिर से दी हैं जो पहले भी दी जा चुकी हैं. उनका कहना था, “इन आशंकाओं का समाधान करने के कई तरीके हैं. इस लेटर पर हस्ताक्षर करने वाले लोगे क्रिप्टो इंडस्ट्री को समझ सकते थे. उन्हें निश्चित तौर पर इसे समझना चाहिए.” हालांकि, उन्होंने लेटर पर हस्ताक्षर करने वालों में शामिल Bruce Schneier की प्रशंका की. Snowden ने कहा कि Schneier ने क्रिप्टोग्राफी  के क्षेत्र में अच्छा कार्य किया है. 

 

यह भी पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *