Agneepath Scheme: Agniveers Will Be Recruited, Will Get A Chance To Work In The Army With Annual Package; Read Full Details Here – अग्निपथ योजना : अग्निवीरों की होगी भर्ती, एनुअल पैकेज के साथ मिलेगा सेना में काम करने का मौका, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

1 min read

‘अग्निपथ​’ योजना में भारतीय युवाओं को, बतौर ‘अग्निवीर’ आर्म्ड फोर्सेस में सेवा का अवसर प्रदान किया जाएगा. यह योजना देश की सुरक्षा को मजबूत करने एवं हमारे युवाओं को मिलिट्री सर्विस का अवसर देने के लिए लाई गई है.

आप सब इस बात से जरूर सहमत होंगे, कि संपूर्ण राष्ट्र, खास तौर पर हमारे युवा, आर्म्ड फोर्सेस को सम्मान की दृष्टि से देखते हैं. अपने जीवन काल में कभी न कभी प्रत्येक बच्चा सेना की वर्दी धारण करने की तमन्ना रखता है. ‘अग्निपथ​’ योजना के अंतर्गत यह प्रयास किया जा रहा है, कि भारतीय सेना का प्रोफाइल उतना ही युथफुल हो, जितना कि वाइडर इंडियन पापुलेशन का प्रोफाइल है.

‘अग्निवीर’ को राज्य देंगे प्राथमिकता

राजनाथ सिंह ने कहा कि जो ‘अग्निवीर’ निकलेंगे उन्हें लोन लेने, उद्योग धंधा शुरू करने में राज्य सरकार प्राथमिकता देंगी. उन्होंने कहा कि इसमें जितनी खर्च की जरूरत होगी सरकार करेगी.

नौकरी की संभावना बढ़ेगी

अग्निपथ’ योजना से नौकरी की संभावनाएं (employment opportunities) बढ़ेगी. अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित स्किल और अनुभव उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार दिलाएगा. इससे इकोनॉमी को भी हायर स्किल्ड वर्कप्लेस की उपलब्धता होगी जो प्रोडक्टिविटी गेन और ओवरऑल जीडीपी ग्रोथ में सहायक होगा. ‘अग्निवीर’ के लिए एक अच्छी पे पैकेज भी मिलेगा. चार साल की सेवा के बाद एक्जिट पर सेवा निधि पैकेज और एक लिबरल डेथ एंड डिसएबिलिटी पैकेज की भी व्यवस्था की गई है. नौसेना की ‘अग्निवीर’ में महिलाएं भी शामिल होंगी.

हर युवा को मिलेगा मौका

इस मौके पर आर्मी चीफ ने कहा कि सभी स्टेक होल्डर से बात करके अंतिम रूप दिया गया है. देश के हर युवा को सेना में मौका मिलेगा. भर्ती की पूरी प्रक्रिया पारदर्शी होगी और भर्ती के मापदंड से कोई समझौता नहीं किया जाएगा.‘अग्निवीर’ को हर तरह से सेना में शामिल होंगे. ऑपरेशनल और नॉन ओपेरेशनल एरिया में शामिल किया जाएगा. 

महिला नौसैनिक को भी मौका

नेवी चीफ ने कहा कि नौसेना में महिला नौसैनिक भी इसके जरिये आएंगे. महिलाओं को ट्रेनिंग में कोई दिक्कत नहीं आएगी.

‘अग्निवीर’ के आधार पर भर्तियां

एयर चीफ ने कहा कि शुरू में कम लिया जाएगा. ‘अग्निवीर’ नए आएंगे, उन्हें देखकर इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा. साथ ही इस योजना के तहत युवाओं को तीन अवसर दिए जाएंगे. एयर चीफ ने कहा कि उन्हें अच्छी सैलरी मिलेगी. अच्छी भावना मिलेगी और 4 साल बाद उसके अच्छे अवसर मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *