Total Energies And Adani Group Join Hands, Will Produce The Least Expensive Green Hydrogen

1 min read

TotalEnergies अदानी न्यू इंडस्ट्रीज में 25% हिस्सेदारी खरीदेगी.

पेरिस:

फ्रांस की प्रमुख ऊर्जा कंपनी टोटल एनर्जीज अडाणी समूह के हरित हाइड्रोजन उद्यम में 25 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करेगी. कंपनी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अडाणी समूह ने एक बयान में कहा कि उसने संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बड़ा हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए फ्रांसीसी फर्म के साथ नयी साझेदारी की है. बयान में कहा गया, ‘‘इस रणनीतिक गठजोड़ में टोटल एनर्जीज, अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एएनआईएल) में अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) से 25 प्रतिशत अल्पांश हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी.”

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें- Fuel Price Today: मुंबई में 111 तो दिल्ली में 96 रुपये पर पेट्रोल, क्रूड ऑयल 122 डॉलर पर कर रहा ट्रेड

गौतम अदाणी ने ट्वीट कर लिखा कि दुनिया की सबसे बड़ी ग्रीन एच2 प्लेयर बनने की हमारी यात्रा में, के साथ साझेदारी @TotalEnergies मूल रूप से बाजार की मांग को आकार देगा. दुनिया के सबसे कम खर्चीले इलेक्ट्रॉन के उत्पादन की हमारी क्षमता से हम दुनिया के सबसे कम खर्चीले ग्रीन एच2 का उत्पादन करेंगे.

एएनआईएल की महत्वाकांक्षा अगले 10 वर्षों में हरित हाइड्रोजन और संबंधित पारिस्थितिकी प्रणालियों में 50 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की है. प्रारंभिक चरण में, ANIL 2030 से पहले एक मिलियन टन प्रति वर्ष की हरित हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता विकसित करेगा.

TotalEnergies, दुनिया के सबसे बड़े तेल और गैस उत्पादकों में से एक है. टोटल एनर्जीज ने कहा कि शुरुआती चरण में, अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज की योजना 2030 तक प्रति वर्ष एक मिलियन मीट्रिक टन की हरित हाइड्रोजन उत्पादन क्षमता विकसित करने की है. अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक पॉयने ने कहा, “एएनआईएल में टोटल एनर्जीज का प्रवेश हमारी कम कार्बन हाइड्रोजन रणनीति को लागू करने में एक प्रमुख मील का पत्थर है.” 

VIDEO: अगले डेढ़ साल में मिलेगी दस लाख नौकरियां, पीएम मोदी ने जारी किए निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कॉपीराईट एक्ट 1957
के तहत इस वेबसाईट
पर दी हुई सामग्री को
पूर्ण अथवा आंशिक रूप
से कॉपी करना एक
दंडनीय अपराध है

(c) अवधी खबर -
सर्वाधिकार सुरक्षित