Uttarakhand-DG ITBP Honored Mountaineers-mount Abi Gamin Hindi News – माउंट अबी गामिन पर पर्वतारोहण अभियान पूरा करने वाले पर्वतारोहियों को डीजी ITBP ने किया सम्मानित

1 min read

पर्वतारोहण अभियान पूरा करने वाले बल के पर्वतारोहियों को सम्मानित किया

देहरादून:

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक संजय अरोरा ने आज बल के देहरादून के सीमाद्वार परिसर में आयोजित एक फ्लैग-इन समारोह में 2 जून, 2022 को माउंट अबी गामिन (24,131 फीट), उत्तराखंड पर आरोहण करने वाले बल के पर्वतारोहियों को सम्मानित किया. डीजी ने पर्वतारोहियों को डीजी के कमेंडेशन रोल्स और इन्सिग्निया अवार्ड किया और सफल अभियान के लिए उन्हें बधाई दी. ITBP ने पिछले 6 दशकों में 230 से अधिक पर्वतारोहण अभियानों को सफलतापूर्वक पूरा करने का एक अनूठा गौरव प्राप्त किया है. 

यह भी पढ़ें

अरोरा ने उनके धैर्य और दृढ़ संकल्प के लिए टीम की सराहना की और कहा कि टीम ने ‘फिट इंडिया’ और ‘योग फॉर ह्यूमैनिटी’ का संदेश दिया है, जो कि आगामी 21 जून, 2022 को 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है और इसे उच्चस्थ पर्वत पर एक रिकॉर्ड के साथ प्रस्तुत किया गया है जिसमें टीम ने 22,850 फीट की ऊंचाई पर योगाभ्यास किया और योग के माध्यम से स्वस्थ रहने का सन्देश दिया है. 

उत्तरी सीमांत आईटीबीपी पर्वतारोहण अभियान ‘साहस’ को 9 मई, 2022 को देहरादून से उप कमांडेंट कुलदीप सिंह के नेतृत्व में फ्लैग ऑफ किया गया था. अबी गामिन की चोटी पर पहुंचते हुए, आईटीबीपी पर्वतारोहियों की 14 सदस्यीय टीम ने 1 जून, 2022 को बर्फ की स्थिति के बीच 20 मिनट तक योग का अभ्यास किया और अब तक का सबसे अधिक ऊंचाई वाला योग अभ्यास सत्र रिकॉर्ड किया. 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण और इस वर्ष की थीम- ‘मानवता के लिए योग’ से प्रेरित होकर, आईटीबीपी पर्वतारोहियों ने इतनी ऊंचाई पर योग का अभ्यास किया और आम जनता को विभिन्न योगासन का अभ्यास करके फिट रहने का संदेश दिया जाए. अन्य आईटीबीपी संस्थाएं भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योग सत्रों का आयोजित कर रही हैं.  

ITBP ने हिमालय के ऊंचे इलाकों में शीर्ष पर्वत श्रृंखलाओं पर योगासन करके योग को बढ़ावा देने के लिए कई पहलें की हैं. ITBP कर्मियों ने भारत-चीन सीमाओं पर लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश सहित विभिन्न उच्च ऊंचाई वाली हिमालय पर्वतमाला पर सूर्य नमस्कार और विभिन्न अन्य योगासनों का प्रदर्शन करके योग को बढ़ावा देने में अनुकरणीय योगदान दिया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कॉपीराईट एक्ट 1957
के तहत इस वेबसाईट
पर दी हुई सामग्री को
पूर्ण अथवा आंशिक रूप
से कॉपी करना एक
दंडनीय अपराध है

(c) अवधी खबर -
सर्वाधिकार सुरक्षित