Covid 4th Wave: Early Signs And 5 Symptoms Of Corona Virus  – Covid 4th Wave: शरीर पर इन 5 तरह के लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान, वायरस की चपेट में आने का हो सकता है संकेत

1 min read

Covid 4th Wave: कोरोना होने पर शरीर पर दिखते हैं ये शुरुआती लक्षण. 

खास बातें

  • कोरोना होने पर शरीर पर दिखते हैं ये लक्षण.
  • सेहत पर पड़ते हैं कई प्रभाव.
  • नाखूनों से भी की जा सकती है पहचान.

Covid 4th Wave: एकबार फिर कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि होने लगी है जिस चलते कोविड-19 का खतरा सिर पर मंडरा रहा है. तेजी से बढ़ते मामलों के बीच कोविड की चौथी लहर की आशंका भी जताई जाने लगी है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि कोरोना के शुरुआती लक्षणों (Early Symptoms) को पहचानकर इलाज पर जौर दिया जाए जिससे हालत गंभीर होने की कगार पर ना आए. कोरोना (Corona) की पहली 3 लहर में कई तरह के नए लक्षण भी सामने आए हैं और उन्हीं को ध्यान में रखकर निम्न लक्षणों का वर्णन किया जा रहा है जिनके कोरोना होने पर दिखने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें

कोरोना वायरस के लक्षण | Symptoms Of Corona Virus 

खांसी-जुकाम 

कोरोना का शुरुआती लक्षण बहुत दिन तक रहने वाले खांसी, जुकाम, गला दर्द, सिर दर्द और सूंघने की शक्ति का चले जाना है. इस दौरान खाने का स्वाद भी पता नहीं चलता है. 

जोड़ों में दर्द

कई लोगों को कोरोना होने पर जोड़ों में दर्द की दिक्कत भी महसूस होती है. शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द रहना कोरोना के लक्षण हो सकते हैं. 

नाखूनों पर निशान 

कई लोगों में कोरोना होने पर नाखूनों में अलग-अलग तरह के लाल और पीले निशान बनते देखे गए हैं. इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यह कैसे हुआ है, लेकिन इसे कोरोना का शुरुआती लक्षण कहा जा सकता है जिसपर खास सतर्कता बरतने की जरूरत है. 

त्वचा पर असर 

त्वचा पर इरिटेशन और जलन महसूस होने का संबंध भी कोरोना से हो सकता है. खासकर कोविड के XE वेरिएंट (Covid XE Variant) के दौरान यह देखा गया था कि स्किन का रंग हल्का पड़ने लगा है और त्वचा में इरिटेशन महसूस हो रही है. 

पैर के नाखूनों पर निशान 

हाथों ही नहीं बल्कि पैर के नाखूनों पर भी कोरोना का प्रभाव (Corona Effect) देखा गया है. इसमें ज्यादातर पैरों के नाखूनों पर लाल या बैंगनी रंग की अर्धचंद्राकार आकृति देखने को मिलती है. इसे हाफ रिंग पैटर्न भी कहा जा सकता है. यानी, नाखून भी कोरोना संक्रमण की पहचान के लिए देखे जा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कॉपीराईट एक्ट 1957
के तहत इस वेबसाईट
पर दी हुई सामग्री को
पूर्ण अथवा आंशिक रूप
से कॉपी करना एक
दंडनीय अपराध है

(c) अवधी खबर -
सर्वाधिकार सुरक्षित