Rajya Sabha Elections: How Did Ajay Maken Of Congress Lose In Haryana Even After Getting More Votes Than Karthikeya Sharma – राज्यसभा चुनाव: हरियाणा में कार्तिकेय शर्मा से ज्यादा वोट पाकर भी कैसे हार गए कांग्रेस के अजय माकन? समझें- चुनावी गणित

1 min read

हरियाणा राज्यसभा चुनाव: बीजेपी ने जीती दोनों सीटें

चंडीगढ़:

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों पर हुए चुनाव का शनिवार के अहले सुबह परिणाम आया. करीब आठ घंटे देर शुरू हुए गिनती के बाद बीजेपी उम्मीवदार कृष्ण लाल पंवार और बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा वियजी घोषित हुए. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन 29 वोट पाकर भी चुनाव हार गए. चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद राज्य के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट कर नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्यों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने लिखा, ” हरियाणा के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार और कार्तिकेय शर्मा को मेरी हार्दिक बधाई. उम्मीदवारों की सफलता लोकतंत्र की जीत है. हमारे महान राष्ट्र के विकास में उनकी नई जिम्मेदारियों के लिए मेरी शुभकामनाएं.”

यह भी पढ़ें

यहां समझें वोटों की गणीत 

बता दें कि शुक्रवार को हुए मतदान में बीजेपी उम्मीदवार को 31 वोट, निर्दलीय उम्मीदवार को 28 और कांग्रेस उम्मीदवार को 29 वोट मिले. हालांकि, वोटों की गणीत कुछ इस तरह बनी की कार्तिकेय विजयी घोषित हुए. दरअसल, हरियाणा के कुल 90 विधायकों में से, एक निर्दलीय ने मतदान नहीं किया और एक वोट खारिज कर दिया गया, जिससे 88 वोट वैध हो गए. यानी हर उम्मीदवार को जीतने के लिए 29.34 वोट चाहिए थे. चूंकि पंवार को 31 वोट मिले थे, ऐसे में उनका 1.66 वोट बीजेपी समर्थित शर्मा के हिस्से चले गए, क्योंकि कार्तिकेय दूसरी वरीयता के उम्मीदवार थे. 

माकन 29 वोट पर बने रहे

ऐसे में कार्तिकेय को 29.66 मत (28 + 1.66) मिले, जिससे उनकी जीत हुई. इधर, माकन 29 वोट पर बने रहे. बता दें कि दोनों दलों द्वारा वोट डालने में विधायकों द्वारा नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाने के बाद चुनाव आयोग ने शुक्रवार की देर रात एक बजे आठ घंटे की देरी से वोटों की गिनती शुरू की. वहीं, शनिवार अहले सुबह 3.10 बजे परिणाम की घोषणा की. दरअसल, बीजेपी और निर्दलीय उम्मीदवार ने कांग्रेस विधायकों किरण चौधरी और बीबी बत्रा पर अपने मतपत्र दिखाने का आरोप लगाया था.  

इधर, कांग्रेस ने चुनाव आयोग से भी संपर्क किया और बीजेपी पर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया को विफल करने की कोशिश करने का आरोप लगाया और परिणामों की तत्काल घोषणा की मांग की.

यह भी पढ़ें –

नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग पर सुलगा रांची, IPS सहित पुलिसकर्मियों के घायल होने के बाद कुछ हिस्‍सों में निषेधाज्ञा

यूपी में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए 130 से ज्यादा लोग गिरफ्तार, 10 प्वाइंट्स में जानें बड़ी बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कॉपीराईट एक्ट 1957
के तहत इस वेबसाईट
पर दी हुई सामग्री को
पूर्ण अथवा आंशिक रूप
से कॉपी करना एक
दंडनीय अपराध है

(c) अवधी खबर -
सर्वाधिकार सुरक्षित