5 Tips To Make Periods Comfortable By Using Menstrual Cup And Cramp Free Lifestyle  – Periods में दर्द और दागों से रहती हैं परेशान तो ये 5 टिप्स आएंगे काम, अब तकलीफ भरे दिन बनेंगे आरामदायक 

1 min read

Periods में दर्द और दागों से रहती हैं परेशान तो ये 5 टिप्स आएंगे काम, अब तकलीफ भरे दिन बनेंगे आरामदायक 

Period Pain: पीरियड्स के दौरान करेंगी ये काम तो दर्द से मिलेगा छुटकारा. 

खास बातें

  • पीरियड्स में कई बार असहनीय दर्द होता है.
  • पैड से जलन होने लगती है.
  • मेंस्ट्रूअल कप काम आ सकते हैं.

Period Pain: पीरियड हर लड़की के लिए एक अलग अनुभव होता है. कुछ लड़कियों को इन 4-5 दिनों के बीत जाने का भी अंदाजा नहीं लगता तो कुछ के लिए यह दिन लंबे दर्दभरे सालों जैसे लगते हैं. पीरियड्स में क्रैंप्स (Period Cramps) का दर्द तो परेशान करता ही है, साथ ही पैड (Pad) से होने वाली तकलीफ और परेशानी अलग है. कभी कपड़ों पर दाग लग जाता है तो कभी पैड से खुजली और जलन भी होने लगती है. ऐसे में पीरियड्स (Menstruation) चाहे कुछ भी हों लेकिन कंफर्टेबल (Comfortable) नहीं हो पाते. चलिए आपको बताते हैं ऐसे 5 टिप्स जो पीरियड्स के 5 दिनों को आपके लिए आरामदायक बना देंगे. 

यह भी पढ़ें

lmdugo6o

पीरियड्स को कैसे बनाएं आरामदायक | How To Make Periods Comfortable 

गर्म सिकाई 

हीटिंग पैड से पेट के निचले हिस्से की सिकाई करने पर पीरियड क्रैंप्स में बेहद आराम मिलता है. पीरियड्स के दर्द (Period Pain) को दूर करने में यह एक असरदार नुस्खे की तरह काम करता है. अगर आपके पास हीटिंग पैड ना हो तो आप पानी की बोतल में गर्म पानी डालकर उसे किसी कपड़े या तौलिया में लपेटकर भी सिकाई कर सकते हैं. हल्के गर्म कपड़े को पेट पर रखना भी फायदेमंद होता है. 

गुनगुना पानी 


पीरियड्स के दौरान हल्के गर्म पानी या गुनगुने पानी को पीने पर शरीर का ब्लड फ्लो (Blood Flow) बेहतर होता है और मसल्स रिलैक्स होती हैं. 

इन ड्रिंक्स से रहें दूर 


 

पीरियड्स के दौरान कॉफी या कैफीन युक्त ड्रिंक्स पीने पर पेट फूलने की दिक्कत हो सकती है. इससे आपकी तकलीफ सिर्फ बढ़ेगी ही. कैफीन के अलावा कोल्ड ड्रिंक्स या सोडा वाली ड्रिंक्स का सेवन करने से भी बचें.

करें इन चीजों का सेवन 

इस दौरान वॉटर बेस्ड फूड, वे चीजें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, खानी चाहिए. तरबूज, खीरा और पत्ता गोभी ऐसे ही कुछ फूड हैं.  आप क्रैंप्स के दर्द को कम करने के लिए बिना कैफीन वाली अदरक, कैमोमाइल या ग्रीन टी (Green Tea) पी सकती हैं. 

ब्लड फ्लो मैनेज करना 

पीरियड्स में ब्लड फ्लो से दाग (Stains) ना लगे इसके लिए आप कुछ टिप्स अपना सकती हैं. आप एक की बजाय दो या लार्ज साइज के पैड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. मेंट्रूअल कप्स (Menstrual Cups) भी अच्छा चुनाव हो सकते हैं. इससे आपको पैड से होने वाली खुजली और जलन से छुटकारा मिलेगा. पीरियड फ्लो जब कम हो या पीरियड्स का आखिरी दिन हो तो पैंटी लाइनर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण जौहर का बर्थडे बना सितारों का जमावड़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कॉपीराईट एक्ट 1957
के तहत इस वेबसाईट
पर दी हुई सामग्री को
पूर्ण अथवा आंशिक रूप
से कॉपी करना एक
दंडनीय अपराध है

(c) अवधी खबर -
सर्वाधिकार सुरक्षित