होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) क्या है? जानिये जो आपके लिए जानना ज़रूरी है | VoIP kya hai ? |Voip Hosting Services

1 min read

होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) क्या है? जानिये जो आपके लिए जानना ज़रूरी है I VoIP kya hai ? Voip Hosting Services

होस्टेड वॉयस-ओवर-इंटरनेट-प्रोटोकॉल (वीओआईपी ( VoIP )) एक सुरक्षित, सस्ती, इंटरनेट-आधारित संचार सेवा है जो न्यूनतम परेशानी के साथ आपके पूरे व्यवसाय का समर्थन करने में सक्षम है। एक होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) फोन सिस्टम में संभावित रूप से सभी संचार सुविधाएं शामिल हैं जो एक व्यवसाय की जरूरत है और फिर कुछ, और छोटे व्यवसायों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो आकार बढ़ाना या बनाए रखना चाहते हैं। हम बताते हैं कि होस्ट किया गया वीओआईपी ( VoIP ) कैसे काम करता है और यह आपके व्यवसाय को जुड़े रहने में कैसे मदद कर सकता है।

होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) क्या है? What Is Hosted VoIP?

होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) एक प्रकार की इंटरनेट-आधारित टेलीफोनी संचार सेवा है जो किसी व्यवसाय या ग्राहक इकाई को तृतीय-पक्ष प्रदाता द्वारा प्रदान और प्रबंधित की जाती है। ये सेवाएं छोटे व्यवसायों के लिए एक आदर्श समाधान प्रस्तुत करती हैं जो संचार आवश्यकताओं के लिए एक सस्ता और एकीकृत समाधान ढूंढ रहे हैं। होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) पारंपरिक लैंडलाइन और संबंधित एनालॉग उपकरण को क्लाउड-आधारित फोन सिस्टम से बदल देते हैं। किसी भी कॉल को डिजिटल डेटा पैकेट में बदल दिया जाता है और इंटरनेट के माध्यम से रिसीवर को भेजा जाता है। इस प्रक्रिया के लिए एक भौतिक सर्वर की आवश्यकता होती है जो जानकारी को संभालने में सक्षम हो, जो-एक गैर-होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) के लिए-आपके व्यवसाय द्वारा साइट पर कहीं स्थापित किया जाना चाहिए। हालाँकि, एक होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) के साथ, आप बस एक वीओआईपी ( VoIP ) प्रदाता की सदस्यता लेते हैं जिसने पहले से ही किसी भी सुरक्षित सर्वर को ऑफ-साइट सेट कर दिया है जिसकी आपको आवश्यकता होगी।

संक्षेप में, एक होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) की सदस्यता लेकर, आप अनिवार्य रूप से किसी भी संबद्ध लाभ को खोए बिना उपकरण और बुनियादी ढांचे को आउटसोर्सिंग कर रहे हैं। इंटरनेट का उपयोग करते हुए, आपको बस अपने व्यवसाय को अपने होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) प्रदाता से जोड़ने की आवश्यकता है और आप अपनी ज़रूरत की किसी भी ऑनलाइन संचार सेवाओं तक पहुँचने में सक्षम होंगे। यह पैसे बचाने का एक गारंटीकृत तरीका भी है। होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) एक एनालॉग फोन सिस्टम या ऑन-साइट वीओआईपी ( VoIP ) सिस्टम के लिए आवश्यक किसी भी बुनियादी ढांचे को स्थापित करने की तुलना में सस्ती हैं।

होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) कैसे काम करता है?How Does Hosted VoIP Work?

VoIP kya hai
VoIP kya hai – Voip Hosting Services

होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) उसी बुनियादी ढांचे और इंटरनेट पर जानकारी वितरित करने के लिए उपयोग की जाने वाली विधियों पर निर्भर करता है। मान लीजिए कि आप होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) का उपयोग करके अपने कार्यालय से कॉल करते हैं। सबसे सरल परिदृश्य में, आपका कॉल आपके कार्यालय राउटर के माध्यम से इंटरनेट से जुड़ता है जो तब डेटा पैकेट को दूरस्थ रूप से होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) सर्वर में स्थानांतरित करता है।

सर्वर कॉल को प्रोसेस और प्रबंधित करता है, रूटिंग करता है और इसे अपने उपयुक्त डिजिटल गंतव्य से जोड़ता है। कॉल रिसीव करना ठीक उसी तरह काम करता है, ठीक उल्टा। कॉल आसानी से लैंडलाइन पर भी जा सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में कनेक्ट करने के लिए पीएसटीएन (सार्वजनिक स्विच्ड टेलीफोन नेटवर्क) का उपयोग करने का अतिरिक्त चरण शामिल है।

चूंकि होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) को कार्य करने के लिए एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके व्यवसाय में एक सुरक्षित और निजी आईपी नेटवर्क हो। आपके कॉलों की गुणवत्ता और प्रदर्शन संभव हो, इसके लिए आपको भरपूर बैंडविड्थ और संभावित रूप से एक वायर्ड (वायरलेस नहीं) कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी।

होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) की विशेषताएं Features of Hosted VoIP

जब उपलब्ध सेवाओं के अपने सूट की बात आती है तो होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) आसपास नहीं चलता है। जबकि यह कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग जैसी कई मानक फ़ोन सुविधाओं के साथ आता है, वीओआईपी ( VoIP ) की इंटरनेट-आधारित तकनीक द्वारा बहुत कुछ संभव बनाया गया है। यद्यपि सटीक चयन प्रदाता पर निर्भर करता है और आप कितना भुगतान करने को तैयार हैं, सबसे उन्नत होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) हर आवश्यक कॉल सेंटर सुविधा और बहुत कुछ प्रदान करता है।

यह इसे किसी भी व्यवसाय के उपयोग के लिए एक शक्तिशाली उपकरण बनाता है। कई प्रदाता विभिन्न प्रकार की योजनाओं और सेवाओं की पेशकश भी करेंगे, इसलिए अतिरिक्त सुविधाओं के एक समूह के लिए भुगतान करने की कोई आवश्यकता नहीं है जिनका आप कभी भी उपयोग नहीं करेंगे: आप अपनी योजना को अपनी सटीक (या पर्याप्त रूप से बंद) व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।

होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) सुविधाओं में शामिल हो सकते हैं, लेकिन निश्चित रूप से इन तक सीमित नहीं हैं:

परिष्कृत कॉल प्रबंधन (रूटिंग और स्क्रीनिंग सहित)

असीमित कॉलिंग

स्वत: उपस्थित

विस्तार संख्या और संख्या परिवर्तन

तात्कालिक संदेशन

वॉयस मेल (टेक्स्ट या ईमेल के लिए वॉयस मेल सहित)

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

ऑनलाइन फैक्स सेवाएं

सुरक्षित और सीधा

सर्वर के माध्यम से कॉल उन्नत एन्क्रिप्शन के माध्यम से जाते हैं, जो आपकी किसी भी बातचीत और संदेश के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करते हैं। एक बार होस्ट किया गया वीओआईपी ( VoIP ) आपके व्यवसाय में स्थापित हो गया है – एक प्रक्रिया जिसमें आमतौर पर दो से 13 दिन लगते हैं जो कि इंस्टॉल की जटिलता पर निर्भर करता है – आप बिना किसी अतिरिक्त प्रतीक्षा समय या उपद्रव के तुरंत इसका उपयोग शुरू कर सकते हैं।

पैसे बचाना Saves Money

चूंकि आप बुनियादी ढांचे और उपकरणों में निवेश नहीं कर रहे हैं, होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) एक गैर-होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) या अन्य संचार प्रणालियों की तुलना में बहुत कम खर्चीला है, जिसके लिए विशिष्ट उपकरण (जैसे एनालॉग लैंडलाइन) की स्थापना की आवश्यकता होती है। न ही आपको कॉल करने के लिए किसी टेलीफोन कंपनी को भुगतान करने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि लंबी दूरी की और अंतर्राष्ट्रीय कॉल या तो काफी सस्ती हैं या पूरी तरह से मुफ्त हैं।

इसी तरह, बिना किसी रखरखाव या अतिरिक्त समर्थन शुल्क के, आपको केवल मासिक या वार्षिक फ्लैट शुल्क का भुगतान करना होगा – जो कि वीओआईपी ( VoIP ) ऑफ़र की मेजबानी करने वाली सुविधाओं की श्रेणी के लिए, अग्रिम और लंबी अवधि में पैसे बचाता है। वास्तव में, Google Voice जैसी कुछ बुनियादी सेवाएं एक निःशुल्क नंबर और असीमित घरेलू कॉलिंग प्रदान करती हैं।

Read More- 12 Best Free Website Hosting Part-1

ग्राहक सेवा प्रदान की जाती है Customer Service Is Provided

नियमित रखरखाव और शामिल तकनीकी सहायता वे सभी सेवाएँ हैं जो वीओआईपी ( VoIP ) प्रदाताओं को होस्ट की जाती हैं और आमतौर पर आपके व्यवसाय को उनके वीओआईपी ( VoIP ) पैकेज के हिस्से के रूप में पेश करेंगी। अपने एनालॉग सिस्टम को ठीक करने के लिए अपने सर्वर या टेलीफोन मरम्मत सेवा पर काम करने के लिए एक आईटी विशेषज्ञ को नियुक्त करने के बजाय, आप अपने प्रदाता को किसी भी समस्या और रखरखाव की जरूरतों के बारे में चिंता करने दे सकते हैं।

एकीकृत संचार (यूसी) का समर्थन करता है Supports Unified Communications (UC)

यद्यपि शब्दों को अक्सर एक दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है, एकीकृत संचार-एक शब्द जो अनुप्रयोगों के एक समूह का जिक्र करता है जो कंपनी-व्यापी पैमाने पर रीयल-टाइम या गैर-रीयल-टाइम संचार की सुविधा प्रदान करता है-तकनीकी रूप से एक ऐसी सेवा है जो मौजूदा वीओआईपी ( VoIP ) आधारभूत संरचना का निर्माण करती है . वीओआईपी ( VoIP ) के बिना यूसी होना संभव नहीं है, इसलिए यदि आप अपने व्यवसाय में यूसी को एकीकृत करने में रुचि रखते हैं, तो आपको पहले होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) की आवश्यकता होगी।

लंबी अवधि के व्यापार विकास के लिए अच्छा है Good for Long-Term Business Growth

होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) छोटे व्यवसायों के लिए विकास की योजना के साथ एक महान निवेश है। सुविधाओं के सूट, कम लागत और एक दूरस्थ या लचीले कर्मचारी आधार का समर्थन करने की क्षमता का मतलब है कि आपका व्यवसाय बड़ी कंपनियों के साथ बना रह सकता है। और यदि आपका व्यवसाय इतना बड़ा हो जाता है कि इसकी आवश्यकता हो जाती है, तो आपके पहले से मौजूद वीओआईपी ( VoIP ) फाउंडेशन के साथ यूसी जोड़ना दर्द-मुक्त है।

कई व्यवसाय, निजी और सार्वजनिक, अपनी संचार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) की ओर रुख कर रहे हैं, इसलिए पूरी प्रणाली के जल्द ही अप्रचलित होने की संभावना नहीं है—एक बार जब आप स्विच कर लेते हैं, तो आपको अपने ओवरहालिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी। संचार सेवाएं कभी भी जल्द ही।

लोकप्रिय होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) प्रदाता Popular Hosted VoIP Providers- Voip Hosting Services

सर्वश्रेष्ठ वीओआईपी ( VoIP ) प्रदाता संचार समाधान और सेवाएं प्रदान करते हैं जो लचीले होते हैं और जिन्हें आपके विशिष्ट व्यवसाय के लिए अनुकूलित किया जा सकता है। रिंगसेंट्रल और नेक्स्टिवा दोनों प्रसिद्ध होस्ट किए गए वीओआईपी ( VoIP ) प्रदाता हैं जिन्हें हमने उच्च दर्जा दिया है। दोनों ऐसी सेवाएं प्रदान करते हैं जो हमें विश्वास है कि छोटे व्यवसायों के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं। दूसरी ओर, यदि आपका व्यवसाय Microsoft पारिस्थितिकी तंत्र पर निर्भर है, तो मितेल एक ऐसा प्रदाता है जो मौजूदा आउटलुक और टीम कार्यक्रमों के साथ अच्छी तरह से एकीकृत होगा। इसी तरह, यदि आप Google सुइट का उपयोग करते हैं, तो Google की निःशुल्क वीओआईपी ( VoIP ) सेवा- Google Voice- सहज एकीकरण के लिए आपकी सबसे अच्छी शर्त है।

यदि इनमें से कोई भी विकल्प (या मूल्य निर्धारण मॉडल) आपके लिए उपयुक्त नहीं लगता है, तो इनके अलावा उपलब्ध होस्टेड वीओआईपी ( VoIP ) प्रदाताओं की एक पूरी श्रृंखला मौजूद है। कुछ अंतिम खरीदारी करने के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले मुफ्त सेवा परीक्षण भी प्रदान करते हैं। एक ऐसे प्रदाता की तलाश करना सुनिश्चित करें जो व्यवसाय की जरूरतों के साथ अच्छी तरह से मेल खाए, अनुबंध में अतिरिक्त खर्चों को बढ़ाने या छिपाने वाला नहीं है, एक अच्छी प्रतिष्ठा है और भरोसेमंद ग्राहक सेवा प्रदान करता है।

Read More-

What is Web Hosting? Part -1  

What is Web Hosting? Part -2  

What is Web Hosting? Part-3 

What is Web Hosting? Part-4  

What is Web Hosting? Part -5  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *