---Advertisement---

महिला सम्मान समारोह एवं होली मिलन का आयोजन हुआ सम्पन्न

1 min read

लखनऊ। एलोरा लॉड्रर्स इको इन्न लालबाग, लखनऊ में आप बीती जग बीती समाचार पत्र के तत्वावधान में आयोजित महिला सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि अंकिता शुक्ला संभागीय परिवहन अधिकारी बाराबंकी, विशिष्ट अतिथि रीना त्रिपाठी, समाजसेवी अध्यापक संगीता शर्मा सम्मानित होने वाली प्रदेश में सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक साथ ही पारिवारिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए देश की विषम परिस्थितियों में गरीबो का सहयोग देने एवं उत्कृष्ट कार्य करने हेतु वैदिका गुप्ता “चांदनी” सामाजिक कार्यकर्ता एवं संपादक दैनिक दस्तक पोस्ट, एचडी पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल अलका फिलिप्स, डॉक्टर श्वेता राय पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रिया भट्टाचार्य, नीता राय एवं शशि शर्मा को महिला दिवस के उपलक्ष्य में नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित किया गया।
मंच को सम्बोधित करते हुए वैदिका गुप्ता ने कहा – अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है यह विभिन्न क्षेत्रों में सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक आर्थिक महिलाओं द्वारा निर्मित उपलब्धियों का अवलोकन करता है। भारत देश एक ऐसा देश है जहाँ नारी को देवी स्वरुप मन जाता है। नवरात्रे पर कन्याओं की पूजा की जाती है अपनी परंपराओं तथा अपने सहिष्णुता के लिए यह देश पूरे विश्व में अपनी पहचान बना चूका है परन्तु असल मायने में अभी भी हम नारियों को वह सम्मान नहीं दिला पाए जिनकी उन्हें आवश्यकता है। शिक्षा के अधिकार से अभी भी न जाने कितनी ही बालिकाएं कोषों दूर हैं। बालिकाओं को जन्म से पहले ही मार दिया जाता है या उन्हें बेच दिया जाता है उन्हें बोझ समझा जाता है जो की अभी भी समाज में चल रहा है। सुरक्षा की दृस्टि से देखा जाए तो अभी भी लड़कियां घर से देर रात बाहर नहीं निकल सकती क्यूंकि न जाने कितने भेड़िये वहां उनका इन्तजार कर रहे होंगे। साल में एक बार इस दिवस को मना लेने के बाद इसे भुला दिया जाता है क्या सम्मान पाने के लिए एक दिन ही काफी है यदि हर रोज ही महिलाओं का सम्मान किया जाता तो शायद इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को 8 मार्च को मनाया ही न जाता। माहिलाओं के लिए कुछ अपनी तरफ से कदम उठायें। महिलाओं का सम्मान करें सिर्फ 8 मार्च को नहीं हर दिन तभी सही मायनो में समझा जा सकेगा की महिलाओं को समाज में उचित स्थान दिया जा रहा है अपने घर से ही अपनी माताओं बहनो को सम्मान और स्नेह दें पुरुष प्रधान समाज की जंजीरों से महिलाओं को न जकड़ें उनका भी अपना अस्तित्व है। हमारे देश ही नहीं कई ऐसे देश है जहाँ महिलाओं की स्थिति बद से बदतर हो चुकी है महिलाओं को समाज में पुरुषों की तुलना में कम आंका जाता है महिलाओं को उचित सम्मान और अधिकार के लिए महिला एवं बाल कल्याण विभाग का भी गठन किया गया है। किन्तु हम विभाग के भरोसे नहीं रह सकते जरुरत है खुद से शुरुआत करने की।
आप बीती जग बीती समाचार पत्र के तत्वाधान में आयोजित महिला सम्मान समारोह की अध्यक्षता मंजू त्रिपाठी ने किया कार्यक्रम संयोजक लक्ष्मीचंद त्रिपाठी रामजी एवं संचालन बलराम शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार संजय शुक्ला, कानपुर संवाददाता राजकमल दुर्गा प्रसाद वर्मा, विनय कुमार, अनिल सोनी, रवि सिंह, आफताब आलम, रानी रावत, संजय सिंह, रुपेश सक्सेना, विशाल यादव, अवध सिंह रावत आदि उपस्थित रहे।

About Author

---Advertisement---

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

---Advertisement---