महान युगदृष्टा थे पंडित जवाहरलाल नेहरू : विजय शंकर तिवारी

1 min read

अंबेडकरनगर (अवधी खबर)। महात्मा गांधी के नेतृत्व में देशवासियों के संग आजादी की लड़ाई से लेकर राष्ट्र को विकास की बुलंदियों पर पहुंचाने वाले आधुनिक भारत के निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू महान युगदृष्टा थे।
हिंद के जवाहर विषयक गोष्ठी को संबोधित करते हुए उक्त विचार कांग्रेस पार्टी के जिला मीडिया प्रभारी डा. विजय शंकर तिवारी ने व्यक्त किया। वह जिला कांग्रेस कार्यालय पर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू के जन्मदिवस पर आयोजित गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि जब देश आजाद हुआ तो भारत में सूई तक नहीं बनती थी। लेकिन महान शिल्पी पं० नेहरू ने भारत माता का आंचल भारी उद्योग धंधों, एम्स, आईआईटी, पंचवर्षीय योजनाओं और हरित क्रांति के नवरत्नों से भर दिया।
वरिष्ठ पार्टी नेता सुखीलाल वर्मा की अध्यक्षता और पीसीसी सदस्य गुलाम रसूल छोटू के संचालन में बाल दिवस पर संपन्न गोष्ठी में पीसीसी सदस्य संजय तिवारी और जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष विशाल वर्मा ने कहा कि महान दूरदर्शी और स्वप्नदृष्टा पं० नेहरू को बच्चों से विशेष स्नेह था। बच्चे देश के रौशन मुस्तकबिल होते हैं इसी दृष्टिकोण से उच्च शिक्षा संस्थानों की स्थापना की गई। सुखीलाल वर्मा ने कहा पं० नेहरू ने अन्नदाताओं को लाभान्वित करने के लिए देशभर में बांध और नहरों का जाल बिछाया जिसका परिणाम अभी भी देखने को मिल रहा है। गुलाम रसूल छोटू, रेहान जैदी, रीतेश त्रिपाठी, डा. आरपी कौशल, जैसराज गौतम, रवीश शुक्ला, अवधेश कुमार मिश्रा उर्फ बबलू ने भी संबोधित किया। गोष्ठी में आशाराम यादव, राम जनम दूबे, रमेशचन्द्र त्रिपाठी, दिनेश दूबे, दीनानाथ, सर्वेश मिश्रा, आनंद अमृतराज वर्मा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *