डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच प्लेटलेट्स की जांच ठप

1 min read

अवधी खबर

अंबेडकरनगर।डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच जिला अस्पताल में प्लेटलेट्स की जांच ही ठप पड़ी है। प्लेटलेट्स जांच मशीन लगभग एक वर्ष से खराब पड़ी है। डेंगू की जांच तो हो रही है लेकिन प्लेटलेट्स की जांच ठप है। इससे डेंगू प्रभावितों में प्लेटलेट्स की स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है।जिले में पिछले कुछ दिनों से डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। प्रतिदिन इसके नए मरीज सामने आ रहे हैं। डेंगू से निपटने को लेकर शासन स्तर पर नए-नए दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। इन सबके बीच जिले में इसे लेकर लापरवाही का माहौल है। जिला अस्पताल में प्लेटलेट्स जांच की सुविधा ही नहीं है। प्लेटलेट्स की संख्या जानने के लिए जिला अस्पताल में एकमात्र स्थापित सेल काउंटर मशीन लगभग एक वर्ष से खराब पड़ी है।

डेंगू के लगातार बढ़ते मरीजों की संख्या के बावजूद इस मशीन को दुरुस्त कराने की सुध नहीं ली जा रही है। ऐसा तब है जब जिला अस्पताल में प्रतिदिन आधा दर्जन से अधिक मरीज डेंगू की जांच के लिए पहुंचते हैं। यहां डेंगू की जांच हो रही है। पॉजीटिव या निगेटिव होने की जानकारी भी दी जाती है लेकिन प्लेटलेट्स की जांच नहीं हो पा रही है। इससे मरीजों व उनके तीमारदारों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।
प्लेटलेट्स का पता लगाने के लिए निजी पैथालॉजी का सहारा लेना पड़ रहा है। सीएमएस डॉ. ओमप्रकाश ने बताया कि सेल काउंटर मशीन को दरुुस्त कराने के लिए शासन को पत्र भेजा गया है।गुरुवार को डेंगू की जांच कराने के लिए मरीज के साथ पहुंचे शहजादपुर के तीमारदार राजेंद्र ने नाराजगी जताते हुए कहा कि प्लेटलेट्स जांच की सुविधा जिला अस्पताल में नहीं है। जिम्मेदारों को इसे लेकर गंभीरता दिखानी चाहिए।
बेवाना से आए तीमारदार इमरान ने कहा कि जिस तरह दिन-प्रतिदिन डेंगू के मरीज जिले में बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए खराब पड़ी सेल काउंटर मशीन को दुरुस्त कराना चाहिए जिससे प्लेटलेट्स की स्पष्ट जानकारी हो सके। इससे इलाज भी बेहतर ढंग से हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *