हाईटेंशन तार ने मचाया तबाही लाखों रुपये के उपकरण जलकर खाक

1 min read

टाण्डा अम्बेडकर नगर
धार्मिक स्थल व आबादी के बीच से गुजरने वाले बिजली के हाईटेंशन तार ने बीती देर रात्रि में जमकर तबाही मचाया जिससे लाखों रुपये के उपकरण जलकर बर्बाद हो गए। वर्षों से जारी तार हटाने की कवायद शून्य होने से स्थानीय लोगों में आक्रोश व्याप्त है। मामला टाण्डा नगर क्षेत्र के मोहल्लाह कश्मिरिया बाईपास पर स्थित दरगाह निजामुद्दीन के पास की है जहां धार्मिक स्थल दरगाह व मस्जिद सहित आबादी के ऊपर से बिजली का हाईटेंशन तार गुजर रहा है। उक्त तार को धार्मिक स्थल व आबादी से हटाने की कवायद कई वर्षों से जारी है। 2016 में विभाग द्वारा विधिवत सर्वे कर नक्शा तथा एस्टिमेट बनाया गया था लेकिन उक्त कार्य मात्र कागजों तक ही सीमित रह गया जिसके कारण एक बड़ी आबादी हाईटेंशन तार के नीचे मौत के बीच संघर्ष कर जीवन यापन कर रही है।
बीती रात्रि तेज़ हवा व बरसात के दौरान अचानक हाईटेंशन तार ने तबाही मचाई शुरू किया जिससे धार्मिक स्थल दरगाह व मस्जिद सहित पास मौजूद मार्केट तथा कई घरों के उपकरण जलकर बर्बाद हो गए। दरगाह व मस्जिद में भी भारी नुकसान हुआ जिससे स्थानीय लोगों में आक्रोश व्यपात है।
आबादी के बीच से गुजरने वाले उक्त हाईटेंशन तार को हटाने के लिए स्थानीय लोग वर्षों से दरबदर भटक कर अपनी फरियाद लगा रहे हैं लेकिन समय बीतने के साथ उनकी आवाज़ को सुनने वाला कोई नहीं है। बीती रात्रि धर्मिक स्थल की दीवारों पर करंट उतरने से लोग दहशत में आ गए हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई लेकिन आर्थिक रूप से काफी नुकसान हुआ है। स्थानीय लोगों ने हाईटेंशन तार हटाने के लिए 2016 में पास नक्शा व स्टीमेट का हवाला देते हुए उक्त तार को धार्मिक स्थल व आबादी से हटाने की मांग किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *