सांस अली अली बोले तो यह रब का फ़ज़ल है : मौलाना कल्बे रूशैद

1 min read

सांस अली अली बोले तो यह रब का फ़ज़ल है : मौलाना कल्बे रूशैद

अंबेडकरनगर। एक होता है खुदा का करम और एक होता है खुदा का फज्ल। आप यहां आए यह ख़ुदा वंदे आलम का करम है, आने के बाद इधर उधर टहलने के बजाए फर्शे मजलिस पर बैठे यह उसका फज्ल है। इंसान की सांस चल रही है यह परवर दिगार का करम है लेकिन यही सांस अली अली बोले तो निश्चय ही यह रब का फज्ल माना जाएगा।
उक्त तथ्य मौलाना कल्बे रूशैद रिजवी ने बसखारी ब्लाक के ग्राम बेलापरसा में अजादारों के बड़े मजमें के मध्य मजलिस को संबोधित करते हुए प्रस्तुत किया। उन्होंने करम और फज्ल अर्थात कृपा एवं धन्य को रेखांकित करते हुए कहा हम जन्नत में करम की वजह से नहीं बल्कि खालिके कायनात के फज्ल की बुनियाद पर जाएंगे। अंजुमन अब्बासिया बेला परसा ने नौहोमातम की शुरुआत करते हुए पढ़ा हाये अकबर के कलेजे पे लगी है बरछी। फिर अंजुमन नकविया मुस्तफाबाद के नौहाखान राहिल नकवी आदि ने पढ़ा ये कहते थे शहेवाला अली अकबर अली अकबर। सैय्यद अजादार हुसैन की अध्यक्षता और दिल्ली से आए ख्यातिप्राप्त उदघोषक अरशी वास्ती के बेहतरीन संचालन में सुबह से देर रात्रि तक कार्यक्रम चला। इस बीच दरियाबाद-प्रयागराज की अंजुमन मुहाफिजे अजा कदीम के नौहाख्वान गुलाम अब्बास नकवी तथा सहयोगियों ने प्रसिद्ध शायर अनवर इलाहाबादी का कलाम शहीद हो गया प्यासा ही बेजुबां असगर प्रस्तुत किया तो हजारों की संख्या में उपस्थित अजादार की आंखों में आंसू न थम सके। इसके अतिरिक्त नौहा ऐ शिम्र मेरा लाल कई दिन का है प्यासा, पानी तो पिला दे।
ढल गई शाम उठो मेरे अलमदार उठो पेश किया। अंजुमन अब्बासिया चनहा-सुल्तानपर कैदखाना है और सकीना है और अंजुमन गुलशने इस्लाम जौनपुर ने प्यासों का काफिला लिए मैं शाम आ गया पढ़ कर माहौल को गमजदा कर दिया। व्यवस्था की कमान आफताब, शहनवाज, अबूजर, कैफी, डा. एसएम बाकिर, सलमान, असलम इत्यादि ने संभाला।
स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन :
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसखारी की ओर से जुलूसे अजा कार्यक्रम स्थल पर नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर लगाया गया। जिसमें डा. जियाउद्दीन और डा. आमिर अब्बास ने दूरदराज से आए जायरीन तथा 172 स्थानीय लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उचित परामर्श के अलावा जरूरतमंदों को नि:शुल्क औषधि भी वितरित किया। शिविर में फार्मासिस्ट शैलेंद्र कुमार व स्टाफ नर्स नीतू यादव की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *